Online Shopping: आजकल ऑनलाइन मार्केट का खूब ट्रेंड चल रहा है. जो बहुत ग्रो कर रहा है. जिससे घर बैठे शॉपिंग भी हो जाती है और समय भी बाख जाते हैं. लेकिन इसी के साथ कई परेशानियां भी होती है अगर कोई सामान खराब निकल जाता है तो कई बार कंपनी उसे वापस नहीं लेती। तो ऐसे में आपके लिए एक खुशखबरी है. अब आप NCH पोर्टल के जरिए आसानी अपनी समस्या का निवारण कर सकते हैं।
READ MORE: शादी से पहले दूल्हे के पैर में हुआ फ्रैक्चर, फिर दुल्हन ने कुछ इस तरह से पहनाया जयमाला देखते रह गए लोग...
अब कर सकेंगे शिकायत:
NCH(National Consumer Helpline) पोर्टल को भारत सरकार के कंज्यूमर एफेयर मंत्रालय की ओर से चलाया जाता है। इस वेबसाइट पर आप बाजार से खरीदे सामान के खराब निकलने की शिकायत आसानी से कर पाएंगे. जहां एक निश्चित समय सीमा में आपकी शिकायत पर Consumer Affairs Department द्वारा एक्शन लिया जाता है।
READ MORE: बॉम्बे हाई कोर्ट ने रैपिड़ो की सर्विस बंद करने का दिया आदेश, आखिर क्या है मसला ? पढ़े पूरी खबर ...
इस तरह कर सकते हैं शिकायत:
इस बारे में ग्राहकों को जागरूक करने के लिए कंज्यूमर अफेयर डिपार्टमेंट के तरह से एक ट्विट किया गया है जिसमें टोल फ्री नंबर 1915 दिया गया है जिसपर केवल एक फोन कॉल के जरिए आसानी से नेशनल कंज्यूमर हेल्पलाइन पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इस पोर्टल पर की गई शिकायत पर 45 दिनों के अन्दर समाधान निकला जाएगा.
READ MORE: सजा के साथ अब लोकसभा सदस्यता से भी हाथ धो बैठे सांसद फैजल, सचिवालय ने जारी की अधिसूचना
ये सुविधाएँ होंगी उपलब्ध:
* मंत्रालय ने एक टोल फ्री नंबर 1915 जारी किया है, जो कि सप्ताह के सातों दिन सेवा में रहेगा.
* इस पर 12 भाषाओं में शिकायत दर्ज करा सकेंगे.
* यहाँ पर आप अपने द्वारा कि गई समस्या को ट्रैक भी कर सकेंगे कि आपके समस्या देखी गई कि नहीं और उस पर एक्शन लिया गया कि नहीं.
* 8800001915 पर SMS और Call Back Request की भी सुविधा भी सरकार द्वारा दी गई है.
READ MORE: मकर-संक्रांति के मौके पर CM भूपेश बघेल ने की ये बड़ी घोषणाएं
latest news video यहाँ देखें: