होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Dark Circles : डार्क सर्कल्स की परेशानी से जल्द मिलेगी राहत, आज ही अपनाएं ये घरेलू उपाय, हफ्ते भर में दिखेगा असर

Dark Circles : डार्क सर्कल्स की परेशानी से जल्द मिलेगी राहत, आज ही अपनाएं ये घरेलू उपाय, हफ्ते भर में दिखेगा असर

Remedies For Dark Circles: आज के समय में अधिकतर लोग घंटों तक मोबाइल, टीवी के सामने बैठे रहते हैं. देर रात तक जगना, नींद पूरी न होना ये सभी आदते हैं जिनकी वजह से आंखों के नीचे काले घेरे की समस्या हो जाती है। अगर आप भी डार्क सर्कल्स से परेशान हैं, तो आज हम आपको कुछ खास घरेलू उपाय बताने जा रहे है जिन्हे करने से जल्द ही आपको राहत मिलेगी। साथ ही किसी भी तरह का साइड इफ़ेक्ट नहीं होगा। तो चलिए जानते है उन नुस्खों के बारे में ,,,,.. 

गुलाब जल: 

गुलाब जल को आंखों पर 10-15 मिनट के लिए लगाएं. गुलाब जल स्किन पर कूलिंग इफेक्ट छोड़ता है. यह आंखों के आसपास की सूजन और काले घेरे को कम करने में सहायता कर सकता है.

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल बालों के साथ-साथ स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद है। आप एलोवेरा जेल को आंखों के नीचे लगाएं और 15 मिनट तक लगा कर छोड़ दें। इसके बाद पानी से धो लें। ऐसा रोजाना करने से काले घेरे कम हो जाएंगे।

खीरा

खीरा का इस्तेमाल भी डार्क सर्कल हटाने के लिए किया जा सकता है। इसके लिए आप खीरे का स्लाइस काट लें और आंखों पर रखें। ऐसा रोजाना करने से काले घेरे कम हो जाएंगे।

पाइनएप्पल और हल्दी

2 चम्मच पाइनएप्पल के रस में 1 चुटकी हल्दी मिलाएं। इस मिश्रण को आंखों के नीचे लगाएं। करीब 10-15 मिनट बाद पानी से धो लें।

टमाटर और नींबू का रस

आप टमाटर और नींबू का रस के इस्तेमाल से भी काले घेरे हटा सकते हैं। एक चम्मच टमाटर के रस में 4-5 बूंद नींबू की रस मिक्स करें और कॉटन की मदद से आंखों के नीचे लगाएं। करीब 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। इससे कुछ ही दिनों बाद आपको डार्क सर्कल्स लाइट दिखने लगेंगे।

बादाम का तेल

बादाम का तेल काले घेरे हाटाने में बहुत कारगर है। इसके लिए आप रात के समय 2-3 बूंद बादाम तेल की हाथ में लें और आंखों के नीचे हल्के हाथों से मालिश करें। इस प्रक्रिया को आप रोजाना करें, कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखने लगेगा।


संबंधित समाचार