होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

गुना लोकसभा 2024 : गुना लोकसभा से कौन, केपी यादव या ज्योतिरादित्य सिंधिया?

गुना लोकसभा 2024 : गुना लोकसभा से कौन, केपी यादव या ज्योतिरादित्य सिंधिया?

विकास जैन INH News: मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनावा के बाद अब लोकसभा चुनावों की बारी है। चुनाव आयोग कुछ ही दिनों में चुनावी कार्यक्रम घोषित करेगा। लोकसभा चुनावों को लेकर मध्यप्रदेश बीजेपी में उम्मीदवारों को लेकर मंथन किया जा रहा है। तो वही प्रदेश की लोकसभा सीटों से कौन उम्मीदवार होगा इसको लेकर कयासों का दौर भी जारी है। सबसे ज्यादा चर्चा कंेन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को लेकर की जा रह है। 

राजनीतिक गलियारों में चर्चा है कि ज्योतिरादित्य सिंधिया क्या लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे? अगर चुनाव लड़ेंगे तो कौन सी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे? सिंधिया के लोकसभा चुनाव लड़ने को लेकर चर्चा है कि वे ग्वालियर या फिर अपनी पारंपरिक सीट गुना-शिवपुरी लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में उतर सकते है। 

गुना से कौन सिंधिया या केपी?

गुना-शिवपुरी लोकसभा सीट से वर्तमान में केपी यादव बीजेपी से सांसद है। केपी यादव वही है जिन्हांेने सिंधिया के कांग्रेस में रहते उन्हें लोकसभा का चुनाव हराया था। ज्योतिरादित्य सिंधिया जब कांग्रेस में हुआ करते थे तब केपी यादव को उनका दाया हाथ माना जाता था। कहते है केपी यादव और सिंधिया के बीच भाई जैसे संबंध थे, लेकिन केपी यादव ने 2019 के लोकसभा चुनावों में सिंधिया से बगावत करके बीजेपी के टिकट पर लोकसभा का चुनाव लड़ा था और महाराज को करारी पटखनी दी थी। 

सिंधिया ने गिराई थी कांग्रेस सरकार 

लोकसभा का चुनाव हारने के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया कांग्रेस से बगावत करके बीजेपी में आ गए थे। बीजेपी में आने के बाद भाजपा ने सिंधिया को राज्यसभा भेजकर मोदी सरकार में केंन्द्रीय मंत्री बना दिया था। महाराज सिंधिया के साथ कांग्रेस के 28 विधायक भी बीजेपी में शामिल होए थे और कमलनाथ सरकार गिर गई थी। 

दावेदार कौन?

केपी यादव पहले से ही बीजेपी में है और सांसद है। वही ज्योतिरादित्य सिंधिया भी बीजेपी में है। अब लोकसभा चुनाव होने वाले है। ऐसे में कयासों का दौर है कि बीजेपी गुना सीट से किसे टिकट देती है। गुना लोकसभा सीट से केपी यादव प्रबल दावेदार माने जा रहे है। क्योंकि वह वर्तमान में सांसद है। केपी यादव वही है जिन्होंने सिंधिया से गुना लोकसभा सीट छीनकर बीजेपी को दी थी। ऐसे में बीजेपी केपी यादव को फिर से गुना लोकसभा से टिकट दे सकती है। 

गुना लोकसभा में महाराज की सक्रियता

वही ज्योतिरादित्य सिंधिया गुना लोकसभा क्षेत्र में बीते महीनों से सक्रिय है। वह लगातार क्षेत्र का दौरा कर रहे है। अपने दौरे के दौरान महाराज सिंधिया ने कई कांग्रेस नेताओं को बीजेपी में शामिल कराया। राजनैतिक जानकारों की माने तो बीजेपी गुना सीट से सिंधिया को आगामी लोकसभा चुनाव का टिकट दे सकती है? क्योंकि गुना लोकसभा सिंधिया की पारंपरिक सीट रही है। वह मोदी सरकार के कद्दावर मंत्रियों में से एक है। इतना ही नहीं सिंधिया वही नेता है जिन्होंने कमलनाथ सरकार को गिराकर बीजेपी की सरकार बनाई थी। हालंाकि कमलनाथ सरकार गिराने का उपहार सिंधिया को बीजेपी पहले ही राज्यसभा सीट देकर और केन्द्रीय मंत्री बनाकर दे चुकी है। 

अब देखना होगा की गुना लोकसभा से बीजेपी किसे चुनावी मैदान में उतारती है। बीजेपी केपी यादव को फिर से टिकट देती है या फिर महाराज सिंधिया की उनकी पारंपरिक सीट पर वापसी कराती हैं? या फिर महाराज सिंधिया को ग्वालियर सीट से चुनावी मैदान में उतारती है? यह देखना काफी दिलचस्प होगा। 


संबंधित समाचार