होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

रेलवे स्टेशन : क्या आपको पता है रेलवे स्टेशन को हिंदी में क्या कहते है?

रेलवे स्टेशन : क्या आपको पता है रेलवे स्टेशन को हिंदी में क्या कहते है?

रेलवे स्टेशन : आज के युग में एक स्थान से दूसरे कई किलोमीटर दूर दूसरे स्थान तक जाने के लिए ट्रेन सबसे सुगम साधन माना जाता है। ट्रेन में तो आपने कई बार सफर किया होगा। ट्रेन में सफर करने के लिए हमे सबसे पहले रेलवे स्टेशन तक जाना होता है, जहां से टिकट खरीदकर ट्रेन का सफर किया जा सकता है। 

ट्रेन में सफर तो आज के समय में लगभग हर इंसान ने किया है, क्या आपको पता है कि ट्रेन जहां रूकती है उसे हम रेलवे स्टेशन तो कहते है, लेकिन उसको हिंदी में क्या कहा जाता है। हम बोलचाल की भाषा में बात तो कर लेते है, लेकिन कुछ ऐसे शब्द होते है जिनका हमे हिंदी शब्द सही नहीं मालूम होता है। रेलवे स्टेशन एक अंग्रेजी शब्द है। रेलवे स्टेशन शब्द को हम कई दशकों से सुनते आए है, लेकिन उसका हिंदी नाम क्या है यह शायद ही बहुत कम लोगों को पता होगा।

रेलवे स्टेशन का हिंदी शब्द

कई लोगों का आज भी मानना है कि रेलवे स्टेशन ही असली हिंदी शब्द है, जबकि यह गलत है। रेलवे स्टेशन को हिंदी में लौह पथ गामिनी विराम बिंदु कहा जाता है। इसके अलावा रेलवे स्टेशन को हिंदी में लौह पथ गामिनी विश्राम स्थल भी कहते है। इसका नाम लंबा होने के चलते आज की बोलचाल की भाषा में रेलवे स्टेशन शब्द का इस्तेमाल करते है। देसी भाषा में इसे रेलगाड़ी पड़ाव स्थल भी कहा जाता है। 


संबंधित समाचार