होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

UPSC Recruitment 2024 : UPSC ने 322 पदों पर निकाली भर्ती, 13 जून आवेदन की आखिरी तारीख, इस पोस्ट पर होगी नियुक्ति

UPSC Recruitment 2024 : UPSC ने 322 पदों पर निकाली भर्ती, 13 जून आवेदन की आखिरी तारीख, इस पोस्ट पर होगी नियुक्ति

UPSC Recruitment 2024 :सरकारी नौकरी करने का शानदार मौका,  यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन ने  322 विभिन्न पदों पर भर्ती निकाली है। जिसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 13 जून है। उम्मीदवार  यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि संघ लोक सेवा आयोग ने स्पेशलिस्ट ग्रेड 3 के विभिन्न पदों पर भर्तियों के लिए आवेदन मांगे हैं। जिसके लिए आवेदन की प्रक्रिया 25 मई से शुरू है. आइए जानते हैं कि किन-किन पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं.

इन मंत्रालय और विभागों में होगी नियुक्ति

उम्मीदवारों की नियुक्ति स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, इंटेलिजेंस ब्यूरो, एकाकृत मुख्यालय (नौसेना),  नागरिक कार्मिक निदेशालय, मिनिस्ट्री ऑफ़ स्किल डेवलपमेंट एंड एंटरप्रेन्योरशिप, आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ़ इंडिया, मिनिस्ट्री ऑफ़ फ़ूड प्रोसेसिंग इंडस्टरीज, मिनिस्ट्री ऑफ़ माइक्रो स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज में होगी। स्पेशलिस्ट ग्रेड-3, डिप्टी सुपेरिन्टेन्डिंग, प्रोफेसर, सिवल हाइड्रोग्राफिक ऑफिसर और अन्य के लिए कुल 322 पदों पदों पर भर्ती होगी।

योग्यता और आयु सीमा 

विभिन्न पदों के लिए योग्यता और आयु सीमा अलग है। सरकारी नियमों के तहत उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट मिलेगी। शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा से संबंधित जानकारी के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल नोटिफिकेशन चेक करने की सलाह दी जाती है।

आवेदन शुल्क

आवेदन करने के लिए जनरल, ईडब्ल्यूएस ओबीसी पुरुष कैटेगरी के उम्मीदवारों को 25 रुपए शुल्क का भुगतान करना होगा। वहीं महिला, एससी, एसटी, पीडब्ल्यूबीडी उम्मीदवारों के लिए शुल्क “शून्य” होगा।

ऐसे करें आवेदन 

सबसे पहले यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाएं।

“Recruitment” सेक्शन में जाकर उम्मीदवार खुद को वन टाइम रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर पंजीकृत करें।

रजिस्ट्रेशन के बाद आवेदन पत्र भरने के लिए लॉग इन करें।

जरूरी जानकारी को दर्ज करें।

दस्तावेजों की Scanned कॉपी अपलोड करें।

फीस का भुगतान करें।

आवेदन पत्र को जमा करें।

भविष्य के संदर्भ में एप्लीकेशन फॉर्म का एक प्रिन्ट आउट निकाल कर अपने पास रख लें।
 


संबंधित समाचार