होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Union Budget: निर्मला सीतारमण ने पेश किया 7 वां बजट, पांच बड़े योजनाओं का किया ऐलान...

Union Budget: निर्मला सीतारमण ने पेश किया 7 वां बजट, पांच बड़े योजनाओं का किया ऐलान...

दिल्ली : Union Budget : केंद्रीय वित्त वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण लगातार अपना 7 वां बजट पेश कर रही है.इस बीच भाषण के दौरान उन्होंने कहा कि, लगातार तीसरी बार मोदी सरकार सत्ता में आई है.महंगाई दर भारत में लगातार ही कम हो रही है.इसके आगे सीतारमण ने कहा कि, ये बजट गरीब, युवा, महिला, और अन्नदाताओं पर फोकस कर रही है.बतादें इस बीच केंद्रीय वित्तमंत्री सीतारमण ने लगभग पांच योजनाओं के प्रधानमंत्री पैकेज का इस बीच ऐलान किया है. इनका मकसद प्रशिक्षण और रोजगार को मजबूती लाना है. जिसके लिए सरकार ने लगभग 2 लाख करोड़ रुपये की राशि आवंटित की हैं. 

रोजगार, शिक्षा और प्रशिक्षण :

इस साल के बजट में खास बात यह है कि, इसमें रोजगार, शिक्षा और प्रशिक्षण के लिए लगभग 1.54 लाख करोड़ रुपये के प्रावधान किए गए हैं.केंद्रीय वित्त मंत्री ने बजट के शुरुआत में  खासतौर पर किसानों और महिलाओं को लेकर जिक्र किया है. इस दौरान  सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को 5 सालों के लिए बढ़ाने का भी ऐलान किया है. इसके साथ ही 

शहरी विकास कार्य :

शहरी विकास के लिए 100 बड़े शहरों में जलापूर्त और  सीवेज ट्रीटमेंट को लेकर परियोजनाएं बनाई है.  आवागमन के लिए 14 बड़े शहरों में 30 लाख से अधिक आबादी वाली क्षेत्रों में विकास योजनाएं, पीएम आवास योजना के तहत  शहरी 2.0 के लिए मध्य और शहरी वर्गीय  परिवारों को लाभ मिलेगा, चयन किए  गए शहरों में लगभग 100 स्ट्रीट फूड हब और  साप्ताहिक हाट 

युवाओं के लिए किया ऐलान :

अनसिक्योरड एजुकेशन लोन 10 लाख तक देशी संस्थानों में पढ़ने के लिए मिलेगा.पहली बार नौकरी पाने वालों को दो साल तक हर महीने 300 रुपये अतिरिक्त पीएफ देगी सरकार.अनसिक्योरड एजुकेशन लोन 10 लाख तक देशी संस्थानों में पढ़ने के लिए मिलेगा. 30 लाख युवाओं को स्किल ट्रेनिग दी जाएगी. बजट में  इसके लिए 2 लाख करोड़ के पैकेज का भी ऐलान किया है .रोज़गार के लिए पांच योजनाएं लाई गई है  केंद्र सरकार 4.1 करोड़ युवाओं को  आने वाले 5 साल में दो लाख करोड़ रुपये खर्च करेगी.1 करोड़ युवाओं को अगले 5 सालों में सरकार इंटर्नशिप प्रदान कराएगी.एक साल के इंटर्नशिप में आर्थिक मदद और हर महीने 5000 हजार रुपये की  मिलेगी.

निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण किया ऐलान :

इस साल कृषि और संबद्ध क्षेत्रों के लिए 1.52 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान है. इसके साथ ही 5 साल मुफ्त राशन की व्यवस्था चलती रहेगी. बिहार में 3 एक्सप्रेस वे का ऐलान, रोजगार के लिए 3 प्रमुख योजनाओं पर काम करेगी सरकार, पटना-पूर्णिया एक्सप्रेस वे का निर्माण, बोधगया- वैशाली एक्सप्रेस वे बनेगा, बिहार में एक्सप्रेस वे के लिए 26 हजार करोड़ का प्रावधान, बक्सर में गंगा नदी पर दो लेन का पुल,पहली बार नौकरी वालों को अतिरिक्त PF, छात्रों को 7.5 लाख का स्किल मॉडल लोन, महिलाओं को ,नौकरियों में प्राथमिकता मिलेगी.

PM आवास योजना पर ऐलान :

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण में प्रधानमंत्री आवास योजना को लेकर भी  बड़ा ऐलान किया है. इस दौरान उन्होंने कहा कि, पीएम आवास योजना के तहत अब लगभग 3 करोड़ से भी अतिरिक्त घर बनाए जाएंगे. ये योजना शहरी और ग्रामीण  दोनों क्षेत्रों के लिए है.


संबंधित समाचार