होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Union Budget 2024 Live : मोदी सरकार 3.0 का पहला बजट आज होगा पेश, ये रहेगा खास?

Union Budget 2024 Live : मोदी सरकार 3.0 का पहला बजट आज होगा पेश, ये रहेगा खास?

Union Budget 2024 Live : केन्द्र की मोदी सरकार 3.0 आज अपना पहला बजट पेश करने जा रही है। आज सुबह 11 बजे सदन में मोदी सरकार की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 7वीं बार सरकार का बजट पेश करेंगी। बजट को लेकर पूरी तैयारियां कर ली गई है। बजट सत्र हंगामे दार हो सकता है। क्योंकि सदन में इस बार पक्ष और विपक्ष लगभग बराबर मौजूद रहेगा। ऐसे में बजट सत्र हंगामेदार हो सकता है। बजट से पहले लोगों को इंतजार है कि निर्मला सीतारमण के पिटारे से किसे राहत मिलेगी, कौन सी योजनाओं की शुरूआत की जाएगी। 

मोदी सरकार ने इससे पहले 1 फरवरी को अपना अंतरिम बजट पेश किया था। बजट में कुछ खास बदलाव नहीं किया गया था, लेकिन माना जा रहा है कि मोदी सरकार के इस बजट में पिछले 10 साल के प्रदर्शन की झलक देखी जा सकती है। संभावना है कि सरकार के बजट में महिलाओं पर खास फोकस किया जा सकता है। 

बजट में क्या होगा खास?

मोदी सरकार के बजट में आयुष्मान भारत योजना, पेंशन प्रणाली, महिलाओं के उत्तथान से जुड़ी कई योजनाओं की घोषणा की जा सकती है। इसके अलावा आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत 70 साल से अधिक के नागरिकों का 5 लाख रूपये तक का मुफ्त इलाज किए जाने का ऐलान किया जा सकता है। यह बात पीएम मोदी पहले भी कह चुके है। वही मोदी सरकार बजट में इनकम टैक्स छूट में बढ़ोतरी कर सकती है और नई कर व्यवस्था के लिए कर छूट की सीमा बढ़ा सकती है। सरकार 8वें वेतन आयोग का गठन का ऐलान संभवता हो सकता है। 

सरकार को इन मुद्दों पर घेरेगी कांग्रेस 

मानसून बजट सत्र के दौरान कांग्रेस मोदी सरकार को किसान, नीट मामला और अग्निवीर को लेकर घेरने की तैयारी कर रही है। सोनिया गांधी के आवास पर हुई कांग्रेस की बैठक में तय किया गया है कि सदन में पार्टी आक्रमक ढंग से जनता के मुद्दे उठाएगी। बताया जा रहा है कि कांग्रेस आज सदन में बजट के दौरान किसानों की आय, एमएसपी कानून की गारंटी, ​अग्निवीर मामला और परीक्षाओं में हो रहे फर्जीवाड़े को लेकर मोदी सरकार से जवाब मांगेगी। 


संबंधित समाचार