होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Ujjain News : 13 कसौटियों पर जांचे गए बाबा महाकाल के प्रसाद के लड्डू पूरी तरह निकले ‘शुद्ध’

Ujjain News : 13 कसौटियों पर जांचे गए बाबा महाकाल के प्रसाद के लड्डू पूरी तरह निकले ‘शुद्ध’

उज्जैन। बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन से महाकाल के भक्तों के िलए अच्छी खबर है। दरअसल, आंध्र प्रदेश के तिरुपति मंदिर  के प्रसाद को लेकर उठे विवाद के बाद, बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन में भी लड्डूओं की जांच कराई गई। यहां के लड्डू प्रसाद क्वालिटी टेस्ट  में शुद्ध पाए गए हैं। लड्डू प्रसाद की जांच के लिए लैब में भेजा गया। जानकारी के मुताबिक लड्डू प्रसाद की 1 सप्ताह तक गहनता से जांच की गई। इस जांच में करीब 13 तरह के टेस्ट किए गए। जिसमें महाकाल का लड्डू सभी जांच में पास हो गया। फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया से मान्यता प्राप्त लैब में लड्डू की टेस्टिंग की गई थी। जिसमें सीनियर फूड एनालिस्ट्स की टीम ने प्रदेश की लैब में टेस्टिंग की। टेस्टिंग से पता चला कि प्रसाद में किसी तरह की कोई मिलावट नहीं है। 

इसके अलावा लड्डू में इस्तेमाल किया गया घी और अन्य सामग्री भी पूरी तरह शुद्ध है। गौर हो कि प्रसिद्ध देवी धाम सलकनपुर में ट्रस्ट के अध्यक्ष महेश उपाध्याय ने महाकाल के लड्डू प्रसाद की शुद्धता पर सवाल उठा चुके हैं। केंद्र का संचालन समूह दीदीयां कर रही हैं।

घी में मिलावट नहीं पाई गई

लैब में जांच के दौरान 13 तरह के टेस्ट किए गए। लड्डू प्रसाद शुद्ध घी, बेसन, रवा, काजू, शक्कर, किशमिश और इलायची से मिलकर बनता है। इसके लिए सीनियर फूड एनालिस्ट्स की टीम ने शुगर,  बीआर वैल्यू, टेवरा, आरएम वैल्यू, एफएफए, बाऊडिन टेस्ट, फार्मलीन टेस्ट, पोलेंस्क वैल्यू,  बीआर वैल्यू, आयोडिन वैल्यू, स्पोनिफिकेशन वैल्यू, बेंगाल ग्राम और स्टार्च सिंथेटिक फूड कलर जैसे टेस्ट किए हैं। फूड एनालिस्ट प्रदीप तिवारी ने लड्डू के टेस्ट के बाद कहा कि प्रसाद की टेस्ट रिपोर्ट सभी मानकों पर अप टू द मार्क है। केमिकल एनालिसिस के बाद घी में मिलावट नहीं पाई गई।


संबंधित समाचार