होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Tips to Remove Love Bite: लव बाइट के निशान अब मिनटों में होंगे दूर, इन घरेलू नुस्खे को करते ही जल्द दिखेगा असर, नहीं होना पड़ेगा शर्मिंदा

Tips to Remove Love Bite: लव बाइट के निशान अब मिनटों में होंगे दूर, इन घरेलू नुस्खे को करते ही जल्द दिखेगा असर, नहीं होना पड़ेगा शर्मिंदा

Love Bite: अक्सर जब आप अपने पार्टनर के साथ इंटीमेट होते है तो कभी कभी आपका पार्टनर आपको खुश करने के लिए लव बाईट दे देता है। या फिर जब आप ज्यादा एक्ससिटेड हो जाते हो तो गलती से आपके शरीर के अंग में लव बाइट या हिक्‍की का निशान बन जाता है। लव बाइट या हिक्की के निशान आपके और आपके साथी के बीच प्‍यार और उत्‍तेजना को दर्शाते हैं। आमतौर पर लव बाइट या हिक्‍की का निशान नसों पर दबाव पड़ने की वजह से बनता है. इसी के चलते ये निशान आपकी स्किन पर कम से कम 2-3 हफ्तों तक बना रहता है. ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप कुछ ही घंटों में स्किन पर मौजूद हिक्‍की या लव बाइट का निशान रिमूव कर सकते है। 

मिनटों में गायब हो जाएंगे 'लव बाइट' के निशान

पालक का रस

पालक के रस में विटामिन-के भरपूर मात्रा में होता है। विटामिन-के त्‍वचा पर पड़े किसी भी तरह के दाग-धब्बों को हल्‍का (चेहरे के काले धब्बों को कम करने के उपाय) करने की क्षमता रखता है। आपको बाजार में विटामिन-के युक्‍त बहुत सारी क्रीम्‍स भी मिल जाएंगी। आप उनका भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

मेकअप

कंसीलर, फाउंडेशन और कॉम्‍पैक्‍ट पाउडर का इस्‍तेमाल करके आप त्‍वचा पर दिखने वाले किसी भी तरह के दाग धब्‍बों को दूर कर सकती हैं। मगर यह स्‍थाई उपाय नहीं है। मेकअप के हटने पर वह दाग नजर आ जाएगा।

ऐल्‍कोहॉल का इस्‍तेमाल करें

4 से 5 बूंद ऐल्‍कोहॉल की लें और लव बाइट के निशान पर रगड़ें। आप इसके लिए कॉटन बॉल्‍स का इस्तेमाल कर सकती हैं। ऐसा दिन में 2 बार करें और बहुत ज्‍यादा तेज त्‍वचा को न रगड़ें ऐसा करने से भी आपको बहुत लाभ होगा।

टूथब्रश का प्रयोग करें

मुलायम दांतों वाला टूथब्रश का प्रेशर भी आपकी इस समस्या को कम कर सकता है। टूथब्रश में अगर आप चेहें तो कोई विटामिन-के क्रीम भी लगा सकती हैं और इससे लव बाइट के निशान पर प्रेशर बना सकती हैं। ऐसा करने पर भी निशान हल्का हो सकता है। मगर इस बात का ध्‍यान रखें कि आपको बहुत ज्यादा प्रेशर नहीं लगाना है वरना स्किन पर रैशेज पड़ सकते हैं या घाव भी हो सकता है। यह दर्दनाक भी होगा और घाव का निशान जल्दी जाएगा भी नहीं।

बर्फ का करें इस्तेमाल

लोग अकसर चोट लगने पर आइस पैड या आइस क्यूब का इस्तेमाल करते हैं. क्योंकि बर्फ से सूजन कम होने लगती है. यही फॉर्मूला लव बाइट पर भी लागू होता है. लव बाइट के निशान पर आइस पैड या फिर कपड़े में बर्फ लपेट कर लगाने से निशान हल्का होने लगता है.

ठंडा चम्मच होगा असरदार

लव बाइट को मिटाने की जद्दोजहद में ठंडा चम्मच काफी असरदार नुस्खा साबित हो सकता है. इसके लिए पहले एक चम्मच को फ्रीजर में ठंडा होने के लिए रख दें और कुछ समय बाद चम्मच से लव बाइट पर मसाज

अनानास का रस

अनानास का रस लव बाइट के निशान को दूर करने के साथ ठंडक और आराम भी देता है। इसके लिए आप अनानास के टुकड़ों को उस जगह पर लगाकर कुछ देर बाद ठंडे पानी से धो लें। इससे आपको आराम मिल जाएगा।

केले के छिलके

इनसे छुटकारा पाने के लिए केले के छिलके से उस जगह पर 15-20 मिनट मसाज करें। इसके बाद ठंडे पानी से उस जगह को धो लें। इससे निशान गायब हो जाएंगे।

गरम सेंक करें

यदि आपके हिक्की के निशान नज़र आ रहे हैं तो 12 से 24 घंटों के भीतर इसमें गर्म सेक करें। इसके लिए एक तौलिये को गरम पानी में भिगो दें और उसे प्रभावित जगह पर लगाएं। इससे ब्‍लड सर्कुलेशन ठीक से होगा और नीली हो गयी त्‍वचा का रंग जल्द हल्‍का हो जाएगा। यह एक आसान और जल्दी काम करने वाला नुस्खा है जिससे लव बाइट का असर कम हो सकता है।


संबंधित समाचार