होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Indian Railway : ग्वालियर-भोपाल से गुजरने वाली ये 4 एक्सप्रेस ट्रेन बनी सुपरफास्ट

Indian Railway : ग्वालियर-भोपाल से गुजरने वाली ये 4 एक्सप्रेस ट्रेन बनी सुपरफास्ट

Indian Railway : ग्वालियर और भोपाल से गुजरने वाले यात्रियों के लिए बड़ी काम की खबर सामने आई है। भोपाल ग्वालियर से गुजरने वाली 4 एक्सप्रेस ट्रेनों को अब अपग्रेड कर सुपरफास्ट किया जा रहा है। यह व्यवस्था 1 जनवरी से लागू हो जाएगी। झांसी-ग्वालियर से होकर भोपाल की ओर जाने वाली झेलम एक्सप्रेस, पातालकोट एक्सप्रेस, छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस और अमृतसर एक्सप्रेस ट्रेन को सुपरफास्ट में बदला जा रहा है।

बढ़ेगा किराया, समय की होगी बचत 

चार प्रमुख ट्रेनों को सुपरफास्ट करने के बाद से यात्रा में 40 से 50 मिनट का अंतर आ जाएगा। वही जनरल टिकट में 20 रूपये और स्लीपर कोच के किराए में 60 रूपए की वृद्धि हो जाएगी, लेकिन यात्रियों के समय में बचत होगी। रेलवे ने यह कदम यात्रियों के समय में बचत और ट्रेनों की गति बढ़ाने के लिए उठाया है। 

रोजाना संचालित होती है ट्रेन

आपको बता दें कि झेलम एक्सप्रेस, पातालकोट एक्सप्रेस, छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस और अमृतसर एक्सप्रेस ट्रेन रोजाना ग्वालियर से झांसी होते हुए भोपाल की ओर आती है। एक्सप्रेस ट्रेन होने के चलते ये ट्रेन लेट हो जाती है। जिससे यात्रियों का समय खराब होता है। क्योंकि सुपरफास्ट ट्रेनों को आगे बढ़ाना होता है। इन ट्रेनों को सुपरफास्ट में अपग्रेड करने के बाद यात्रियों को समय से अपने स्थान तक पहुंचने में सुविधा होगी। 

1 जनवरी होगा बदलाव

ट्रेनों को सुपरफास्ट करने की सुविधा 1 जनवरी से नए साल से प्रभावी हो जाएगी। रेलवे बोर्ड ट्रेनों के समय में संशोधन करके नया शेड्यूल जारी करेगा। ऐसा करने से यात्रा समय में करीब 45 मिनट से 1 घंटे की बचत होगी। वर्तमान में इन एक्सप्रेस ट्रेनों की गति 80 किलोमीटर प्रति घंटा है। लेकिन इन ट्रेनों को सुपरफास्ट करने के बाद इनकी गति करीब 100 से 110 किलोमीटर प्रति घंटा हो जाएगी। 


संबंधित समाचार