होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

SARKARI NAUKARI 2024: रेलवे में 5 हजार से ज्यादा पदों पर होगी भर्ती, 10वीं पास कर सकते हैं आवेदन मौका, जानें डीटेल

SARKARI NAUKARI 2024: रेलवे में 5 हजार से ज्यादा पदों पर होगी भर्ती, 10वीं पास कर सकते हैं आवेदन मौका, जानें डीटेल

Railway Jobs 2024: अगर आप रेलवे में सरकारी नौकरी में तलाश में हैं तो आपके लिए सुनहरा मौका है. रेलवे भर्ती बोर्ड ने देशभर में 5 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती निकाली है. आवेदन के लिए आप ऑफिशियल वेबसाइट indianrailways.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं इसको लेकर डीटेल।

कितने पदों पर होगी भर्ती
रेलवे भर्ती बोर्ड ने असिस्टेंट लोको पायलट (ALP) के 5600 से अधिक पदों पर भर्ती को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया है. पूरा नोटिफिकेशन पढ़ने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं.

क्या होनी चाहिए एजुकेशनल क्वालिफिकेशन
इस पोस्ट पर अप्लाई करने के लिए उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना चाहिए. इसके साथ ही सम्बन्धित ट्रेड में आईटीआई या इंजीनियरिंग डिप्लोमा की डिग्री होनी चाहिए.

क्या होनी चाहिए आयु सीमा?
इस पोस्ट को अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 18 साल से लेकर 30 साल के बीच होनी चाहिए. वहीं आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी.

कितना देना होगा आवेदन फीस?
आरआरबी के जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, इस पोस्ट पर आवेदन के लिए आपको एप्लिकेशन फीस 500 देनी होगी. वहीं, एससी, एसटी,ईडब्ल्यूएस, एक्स-सर्विसमेन, ट्रांसजेंडर और सभी वर्गों की महिला उम्मीदवारों के लिए फीस 250 रुपए तय की गई है.

कितनी मिलेगी सैलरी?
इस पोस्ट के लिए अगर आपका सेलेक्शन होता है तो आपको 19900 से 63200 रुपए प्रतिमाह दिए जाएंगे.

क्या होगा सिलेक्शन प्रोसेस?
इस पोस्ट पर सेलेक्शन के लिए सबसे पहले कंप्यूटर आधारित टेस्ट लिया जाएगा. इसमें पास होने वाले को कंप्यूटर आधारित एप्टीट्यूड टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा. इसके बाद पास होने वाले को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए आना होगा. सबसे लास्ट में पास हुए उम्मीदवारों को मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा. मेडिकल परीक्षा पास होने के बाद आपको अपने सभी डॉक्यूमेंट्स के साख वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा.

जरूरी डॉक्यूमेंट्स
10वीं की मार्कशीट
12वीं की मार्कशीट
आईटीआई, डिप्लोमा या डिग्री
फोटो और सिग्नेचर
जाति प्रमाण पत्र
मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी
आधार कार्ड

ऐसे करें आवेदन
ऑफिशियल वेबसाइट indianrailways.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। 


संबंधित समाचार