होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

देश में एक ऐसा भी गांव जहां शराब पीने से मिलता है श्राप, रहस्य जानकार रह जाएंगे हैरान  

देश में एक ऐसा भी गांव जहां शराब पीने से मिलता है श्राप, रहस्य जानकार रह जाएंगे हैरान  

हिमाचल प्रदेश में कसोल के उत्तरी छोर पर ग्रहन नामक एक गांव है, जो छोटी और आश्चर्यजनक दोनों है। इस सुंदर समुदाय तक पहुंचने के लिए पर्यटकों को दस किलोमीटर का ट्रैकिंग पूरा करना होता है। इस सैर के दौरान आप नदी के किनारे या झाड़ियों में आराम से विश्राम कर सकते हैं। अगर आप चाहें तो रास्ते में पड़ने वाली नदियों का बेहद साफ पानी अपनी पानी की बोतल में भर भी सकते हैं।

केवल वे लोग जो कठोर सर्दियों के महीनों के दौरान यहां यात्रा करने का साहस रखते हैं, वे मार्च से सितंबर के गर्म महीनों के दौरान इस सुरम्य स्थान का आनंद ले सकते हैं। इस समुदाय की एक और अद्भुत विशेषता इसके निवासियों की आस्था से संबंधित है। इस गांव में प्रवेश करने के बाद आपको शराब या किसी अन्य नशीले पदार्थ का सेवन करने की अनुमति नहीं है। ग्रहण गांव में रहने के दौरान शराब का सेवन सख्त वर्जित है और इसका उल्लंघन करने वालों को गंभीर दंड का सामना करना पड़ेगा और भारी  जुर्माना लगाया जा सकता है. स्ताहनीय मान्यताओं के मुताबिक निवासियों का मानना है कि एक रात उन सभी ने अपने स्थानीय देवता यज्ञ महर्षि को देखा, जिन्होंने आदेश दिया कि वे सभी शराब छोड़ दें और अगले दिन गांव में इसकी उपस्थिति पर भी प्रतिबंध लगा दिया।

इस गांव का इतिहास बहुत अनोखा और दिलचस्प है, स्थानीय किंवदंती है कि ग्रहण लगभग 500 साल पहले निषिद्ध गांव मलाणा के पास स्थित था, जब तक कि कुछ बुजुर्गों ने पार्वती घाटी की सहायक नदियों के अंदर इसके वर्तमान स्थान पर स्थानांतरित करने का फैसला नहीं किया। ग्राहन के ग्रामीण एकमात्र ऐसे बाहरी लोग हैं जिन्हें मलाणा के स्थानीय लोग अपने बराबर मानते हैं। इतना कि, वे उन्हें अपने घरों और मंदिरों में प्रवेश करने की अनुमति देते हैं।
 


संबंधित समाचार