होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

स्वास्थ्य मंत्री के गृहक्षेत्र में व्यवस्था चरमराई, आधी रात एंबुलेंस हुई खराब, गर्भवती महिला ने वाहन में ही दिया नवजात को जन्म 

स्वास्थ्य मंत्री के गृहक्षेत्र में व्यवस्था चरमराई, आधी रात एंबुलेंस हुई खराब, गर्भवती महिला ने वाहन में ही दिया नवजात को जन्म 

रिपोर्टर - नौशाद अहमद, सूरजपुर।
सूरजपुर में टोल प्लाजा के पास रास्ते में खराब हुए एंबुलेंस में गर्भवती महिला ने बच्चे को जन्म दिया। इसके बाद दूसरे एंबुलेंस के जरिए जच्चा और बच्चा दोंनो को अस्पताल पहुंचाया गया है। इन सबके बीच स्वास्थ्य विभाग की बड़ी लापरवाही का मामला स्वास्थ्य मंत्री के गृह क्षेत्र मनेंद्रगढ़ में सामने आया है जहां मनेद्रगढ़ हॉस्पिटल से गर्भवती महिला नीलू कोल को देर रात करीब 12 बजे डॉक्टरों ने परिजनों के मना करने के बाबजूद अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज के लिए रेफर कर दिया। 

विनय कुमार, महिला का पति

 

दूर के अस्पताल में रेफर करने का लगाया आरोप 

इसी दौरान जब गर्भवती महिला और एक अन्य मरीज को लेकर 108 एम्बुलेंस अम्बिकापुर जा रहा था तो वह सूरजपुर के आगे टोल प्लाजा के पास अचानक खराब हो गया। इसके बाद महिला ने एम्बुलेंस के अन्य मरीज और परिजनों के सामने एंबुलेंस पर बच्चों को जन्म दे दिया जिसके बाद रात्रि करीब 3:00 बजे दूसरे एंबुलेंस के जरिए जच्चा और बच्चा दोनों को नजदीक के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिश्रामपुर लाया गया जहां दोनों स्वस्थ बताये जा रहे हैं वहीं परिजनों का आरोप है कि डॉक्टर से बार-बार कहने के बाद भी उन्होंने मरीज को पास के अस्पताल में ना भेजकर 130 किलोमीटर दूर मेडिकल कॉलेज के लिए रेफर कर दिया। 

आरती केंवट, मितानिन

प्रसव के लिए नहीं था कोई डॉक्टर  


प्रसव के दौरान एंबुलेंस पर ना तो डॉक्टर मौजूद था ना ही कोई महिला नर्स जिसकी वजह से उन्हें काफी परेशानियों को सामना करना पड़ा और मरीज की जान आफत में पड़ गई थी। डॉक्टरों की इस लापरवाही के कारण गर्भवती महिला की रास्ते में जान जा सकती थी। बरहाल अब यह देखने वाली बात होगी कि लापरवाही का मामला स्वास्थ्य मंत्री के गृह क्षेत्र से सामने आने के बाद इस पर क्या कार्रवाई होती है।

अमित भगत, BMO सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिश्रामपुर


संबंधित समाचार