होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

दुनिया के अजूबों में सबसे रहस्यमयी सभ्यता, जानिए क्या होता है यहां...

दुनिया के अजूबों में सबसे रहस्यमयी सभ्यता, जानिए क्या होता है यहां...

आपने शायद पेट्रा के बारे में सुना होगा, जिसे दुनिया के सात अजूबों में से एक माना जाता है। दरअसल, यह जॉर्डन का एक प्राचीन शहर है जो अपनी पत्थर पर नक्काशीदार वास्तुकला के लिए दुनिया भर में मशहूर है। यहां पाए जाने वाले लाल रंग के पत्थरों के कारण इसे 'रोज़ सिटी' भी कहा जाता है। ऐसा माना जाता है कि नबातियन साम्राज्य ने छठी शताब्दी ईसा पूर्व में पेट्रा को अपनी राजधानी बनाया था, जिसका निर्माण लगभग 1200 ईसा पूर्व शुरू हुआ था।

इस ऐतिहासिक स्थल की भव्यता से आश्चर्यचकित होने के लिए दुनिया भर से पर्यटक आते हैं। 'होर' नामक पर्वत की ढलान पर बने पेट्रा को यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल नामित किया गया है, और बीबीसी ने इसे "मरने से पहले देखने लायक 40 स्थानों" में से एक का नाम दिया है।

इस ऐतिहासिक स्थल की पहली पुरातात्विक जांच 1929 में हुई थी। फिल्म इंडियाना जोन्स एंड द लास्ट क्रूसेड को 1989 में इस स्थान पर फिल्माया गया था, जिसके बाद यह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचाना जाने लगा और जॉर्डन में सबसे लोकप्रिय पर्यटक स्थल बन गया। पेट्रा के आसपास 265 वर्ग मीटर का एक पुरातात्विक पार्क भी है। इसके अलावा, पेट्रा थिएटर भी है, जिसमें 5,000 से 8,000 लोगों के लिए जगह है।


संबंधित समाचार