होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

जमीन में दफन दो हजार वर्ष पुराना पटना का इतिहास आएगा बाहर, सरकार ने ASI से मांगी खुदाई की इजाजत

जमीन में दफन दो हजार वर्ष पुराना पटना का इतिहास आएगा बाहर, सरकार ने ASI से मांगी खुदाई की इजाजत

बिहार (Bihar) के सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने पटना (Patna) में गुलजारबाग प्रेस भवन परिसर और बीएनआर टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज का जायजा लिया। निरीक्षण के बाद सीएम नीतीश कुमार ने बताया कि वो जमीन में दफन पटना के इतिहास (History of Patna) को जमीन से बाहर निकालेंगे। इसके लिए सीएम नीतीश ने राजधानी पटना स्थित पटना सिटी इलाके जगह में चिन्हित (Location marked in Patna City) की है। सीएम नीतीश कुमार ने इस जगह पर खुदाई कराने के लिए भारतीय पुरातत्व परिषद Archaeological Survey Of India (एएसआई) से इजाजत मांगी है। वहीं पुरातात्विक खुदाई को लेकर विशेषज्ञों एवं अफसरों के साथ भी कई कई बिंदुओं पर चर्चा करते हुए उन्हें जरूरी दिशा- निर्देश दिए गए हैं।

सीएम नीतीश कुमार ने यह भी बताया कि पाटिलपुत्र वो जगह है, जो वर्तमान में पटना साहिब के नाम से जानी जाती है। सीएम ने बताया कि इसके लिए राजधानी पटना (Patna) में दो स्थान चिह्नित किए गए हैं। दोनों जगहों का सीएम नीतीश कुमार द्वारा निरीक्षण भी किया गया है। वहीं सीएम नीतीश कुमार का कहना है कि यदि कहीं सरकारी भूमि है और उसकी खुदाई से कई चीचें मिल सकती हैं।
सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि यदि यहां खुदाई के दौरान कुछ चीजें मिलती हैं तो यहां काफी पर्यटक आएंगे। साथ ही पटना का 2 हजार वर्ष पुराना इतिहास (2 thousand years old history of Patna) भी सभी के सामने आ जाएगा। इस इतिहास के बारे में नई पीढ़ी भी जान लेगी। साथ ही सीएम नीतीश ने कहा कि उनकी पूर्व से ही चाहत रही है कि पटना का इतिहास ज्यादा से ज्यादा लोगों के सामने आ जाए। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बताया कि इस खुदाई को लेकर उनकी ओर से पहले ही पुरातात्विक विभाग को सूचित कर दिया गया है। बीएनआर परिसर में भी सीएम नीतीश द्वारा निरीक्षण किया गया और यहां भी खुदाई होगी। निरीक्षण के दौरान सीएम नीतीश के साथ मुख्यमंत्री के परामर्शी अंजनी कुमार सिंह, पटना के डीएम चंद्रशेखर सिंह समेत विभिन्न वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

 


संबंधित समाचार