होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Tarang Shakti : दुनिया देखेगी वायुसेना का दमखम, 10 देशों के साथ भारत रचेगा 'तरंग शक्ति'

Tarang Shakti : दुनिया देखेगी वायुसेना का दमखम, 10 देशों के साथ भारत रचेगा 'तरंग शक्ति'

स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर, भारतीय वायुसेना (IAF) 'तरंग शक्ति' नामक एक अभूतपूर्व बहुराष्ट्रीय हवाई युद्धाभ्यास आयोजित करने जा रही है। यह अभ्यास, जो कम से कम 10 देशों की भागीदारी देखेगा, भारत का पहला इस तरह का आयोजन होगा और इसका उद्देश्य भाग लेने वाले देशों के साथ सैन्य सहयोग को मजबूत करना है।

वायुसेना के अनुसार, 'तरंग शक्ति' अभ्यास का उद्देश्य उन देशों के साथ मजबूत संबंध बनाए रखना है जिनके साथ IAF पहले से ही नियमित रूप से संवाद और सहयोग करता है। यह अभ्यास पहले 2023 के अंत में आयोजित किया जाना था, लेकिन इसे मौजूदा योजना के अनुसार अगस्त और सितंबर 2024 में दो चरणों में आयोजित किया जाएगा।

पहला चरण, जो दक्षिण भारत में अगस्त के पहले दो सप्ताह में आयोजित किया जाएगा, उसमें विभिन्न प्रकार के लड़ाकू विमानों, हेलीकॉप्टरों और अन्य विमानों की भागीदारी देखने को मिलेगी। दूसरा चरण, जो सितंबर के मध्य में देश के पश्चिमी क्षेत्र में आयोजित किया जाएगा, उसमें कुछ देश दोनों चरणों में भाग लेंगे।

'तरंग शक्ति' अभ्यास 'वायु शक्ति' और 'गगन शक्ति' के साथ तीन प्रमुख 'वायर गेम्स' में से एक है जो IAF तीनों रक्षा बलों के बीच समन्वय को मजबूत करने के लिए आयोजित कर रहा है।

यह अभ्यास न केवल भारतीय वायुसेना की क्षमताओं का प्रदर्शन करेगा, बल्कि मित्र देशों के साथ रणनीतिक साझेदारी को भी मजबूत करेगा। यह भारत की बढ़ती वैश्विक रक्षा प्रोफ़ाइल को भी दर्शाता है।


संबंधित समाचार