होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

School Holiday 2024 : स्कूलों में समर वेकेशन 15 अप्रैल से शुरू, अब इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, आदेश जारी

School Holiday 2024 : स्कूलों में समर वेकेशन 15 अप्रैल से शुरू, अब इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, आदेश जारी

भोपाल ; समर वेकेशन को लेकर सभी स्टूडेंट्स को बेसब्री से इंतजार रहता है। ताकि वो गर्मी की छुट्टी में जमकर खेल और घूम सके। ऐसे में हर राज्यों में मई और जून से छुट्टियां शुरू होती है। लेकिन इस बार राज्य सरकार ने समर वेकेशन की तारीखों में बदलाव कर दिया है। बता दें कि इस बार 15 अप्रैल से स्कूल की छुट्टी शुरू होगी। जो की 15 मई तक चलेगी। 

15 अप्रैल से 15 मई तक रहेगी गर्मी की छुट्टियां

बता दें कि बिहार शिक्षा विभाग द्वारा जारी कैलेंडर के अनुसार, इस साल सरकारी स्कूलों में छात्रों के लिए गर्मी की छुट्टियां 15 अप्रैल से 15 मई तक होंगी। इस दौरान सभी शिक्षकों और कर्मचारियों को स्कूलों में उपस्थित रहना होगा। गर्मियों की छुट्टियों के दौरान अभिभावक-शिक्षक बैठकें आयोजित की जाएंगी और छात्रों के लिए विशेष कक्षाएं और परीक्षाएं भी आयोजित की जाएंगी।

10 दिनों की मिलेगी अतिरिक्त गर्मी की छुट्टियां

इसके साथ ही तमिलनाडु के स्कूलों में कक्षा 1 से 9 तक के छात्रों की गर्मी की छुट्टी 13 अप्रैल से शुरू होंगी। 19 अप्रैल 2024 को होने वाले आम चुनावों के कारण कम से कम 10 दिनों की अतिरिक्त गर्मी की छुट्टियां मिलेंगी। हालांकि शिक्षक इस अवधि के दौरान चुनाव प्रशिक्षण में लगे रहेंगे।

मध्य प्रदेश में 1 मई से वेकेशन होंगे शुरू

इसके साथ ही मध्य प्रदेश में 1 मई से शुरू होकर 15 जून 2024 तक समर वेकेशन रहेगा। तो वही दिल्ली में 11 मई से 30 जून 2024 तक छुट्टी रहेगी। पश्चिम बंगाल में साल 2024 में गर्मियों की छुट्टियां 6 मई से शुरू होंगी और 2 जून तक चलेंगी। 


 


संबंधित समाचार