होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Betul Breaking : नदी में जहर घोल रहा शुगर मिल का पानी , जानें पूरी खबर 

Betul Breaking : नदी में जहर घोल रहा शुगर मिल का पानी , जानें पूरी खबर 

बैतूल। मध्यप्रदेश के बैतूल से हैरान करने वाला मामला सामने आ रहा है। जहां शुगर मिल के मालिकों की मनमानी की सजा वहां के ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है। शुगर मिल से निकलने वाले जहरीला पानी सांपना नदी को दिन पर दिन दूषित करता जा रहा है। इस पानी से पेड़ पौधों से लेकर,नदी में रहने वाले जीव जंतु, जानवर सहित मानव जीवन पर खतरे के बादल तेजी से मंड़रा रहे हैं।

जहरीला पानी पीने से हो रहे बीमार

आपको बता दें की बैतूल जिले के सोहागपुर गांव में स्थित श्रीजी शुगर मिल द्वारा पंद्रह दिनों से सांपना नदी में कैमिकल युक्त पानी डिस्चार्ज किया जा रहा है। जिससे पूरी सांपना नदी का पानी बदबूदार और काला हो गया है। मिल द्वारा हर वर्ष बारिश शुरू होते ही मिल का वेस्ट नदी में बहाया जाता है। चीनी मिल से निकलने वाले जहरीले पानी को पी कर आसपास के मवेशी,पशु पक्षी बीमार पड़ सकते है।

पर्यावरण को खतरा 

दूसरी ओर नदी से अजीब सी बदबू भी आ रही है जिससे पर्यावरण को काफ़ी नुकसान होने के साथ ही साथ इसका असर भूजल पर भी पड़ रहा है। ग्रामीणों ने बताया की श्रीजी शुगर मिल से निकलने वाला खतरनाक और जहरीला पानी बेहतर जलवायु को लगातार नष्ट कर रहा है। जहरीले पानी ने आसपास के गांव की फिजा को जहरीला बना दिया है। इससे पेड़ पौधों से लेकर,नदी में रहने वाले जीव जंतु, जानवर सहित मानव जीवन पर खतरे के बादल तेजी से मंड़रा रहे हैं।

कार्रवाई की कही बात 

इस मामले में श्रीजी शुगर मिल के मैनेजर सांपणा नदी में मिल से कैमिकल युक्त पानी नहीं जाने की बात कह रहा है। कलेक्टर के संज्ञान में मामला लाने के बाद एक जांच दल बनाया गया है,जो पूरे मामले की जांच करेगा,जिसके बाद श्रीजी शुगर मिल के खिलाफ कार्रवाई की जाएंगी। 


संबंधित समाचार