होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Bhopal Sleeper Vande Bharat Express : इस दिन भोपाल पहुंचेगा स्लीपर वंदेभारत एक्सप्रेस का रैक 

Bhopal Sleeper Vande Bharat Express : इस दिन भोपाल पहुंचेगा स्लीपर वंदेभारत एक्सप्रेस का रैक 

Bhopal Sleeper Vande Bharat Express  : रेलवे की ओर से जल्द ही भोपाल वासियों को स्लीपर वंदेभारत एक्सप्रेस की सौगात मिलने वाली है। नवंबर माह में 18 से 20 कोच की स्लीपर वंदेभारत एक्सप्रेस का नया रैक भोपाल पहुंचेगा। इसका यहां पर करीब 15 दिनों तक मंडल के कुछ सेक्शन पर ट्रायल किया जाएगा। इसके बाद आरकेएमपी रेलवे स्टेशन से दिसंबर में स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस शुरू होगी। इस ट्रेन को कमलापति रेलवे स्टेशन (आरकेएमपी) से पाटलिपुत्र (पटना) के बीच चलाए जाने की संभावना है।

हालांकि इसके पहले पश्चिम मध्य रेलवे की ओर से लखनऊ व पुणे के बीच स्लीपर वंदेभारत ट्रेन चलाने का प्रस्ताव भेजा था। लेकिन पाटलिपुत्र (पटना) के बीच ट्रेन चलाए जाने की लेकर रेलवे बोर्ड में सहमति बन गई है। 

तैयारी को लेकर मिले आदेश

रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार स्लीपर वंदेभारत को लेकर भोपाल मंडल के अधिकारियों को तैयारी करने को लेकर आदेश मिले हैं, इसको लेकर जल्द मंडल की ओर से एक टीम बनाई जाएगी। जिसमें ट्रेन के पायलट, गार्ड व मेंटेनेंस स्टाफ रहेगा। आरकेएमपी-पाटलिपुत्र स्लीपर वंदेभारत एक्सप्रेस भोपाल रेल मंडल की ट्रेन होगी।  आरकेएमपी से वंदे भारत स्लीपर ट्रेन संभवत: शाम 5 बजे के आसपास रवाना होगी। यह ट्रेन अगले दिन सुबह 11 बजे के आसपास पाटलिपुत्र पहुंच जाएगी। इस प्रकार स्लीपर वंदेभारत एक्सप्रेस आरकेएमपी स्टेशन से पाटलिपुत्र स्टेशन तक की 1005 किमी की दूरी करीब 18 घंटों में तय करेगी। इस ट्रेन की स्पीड करीब 160 किमी से अधिक रहेगी। 

चलाने की डेट अभी तय नहीं

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक सौरभ कटारिया के अनुसार भोपाल मंडल को दो वंदे भारत एक्सप्रेस के रैक मिलने वाले हैं। जो कि लखनऊ और पाटलिपुत्र के बीच चलाई जाएगी। अभी डेट निर्धारित नहीं की कब चलाई जाएगी, लेकिन नवंबर के अंत तक रैक को लाया जाएगा। इसके बाद एक सप्ताह ट्रायल होगा। 


संबंधित समाचार