होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Share Market Closing Today: महीने के पहले दिन ही शेयर बाजार में शानदार प्रदर्शन, निफ्टी 19,430 अंक के करीब हुआ क्लोज 

Share Market Closing Today: महीने के पहले दिन ही शेयर बाजार में शानदार प्रदर्शन, निफ्टी 19,430 अंक के करीब हुआ क्लोज 

Share Market Closing Today: आज, शुक्रवार के सितंबर महीने की शुरुआत घरेलू शेयर बाजार के लिए खुशियों की तरह रही. नए महीने के पहले दिन, दो प्रमुख घरेलू सूचकांक, बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) और एनएसई निफ्टी (NSE Nifty), ने करीब-करीब 1 फीसदी की वृद्धि दर्ज की. बड़ी कंपनियों के शेयरों ने विशेष रूप से शानदार प्रदर्शन किया. कारोबार समाप्त होने के बाद, सेंसेक्स 65,400 अंक के करीब पहुंच गया, जबकि निफ्टी 19,430 अंक के पार पहुंच गया।

सेंसेक्स-निफ्टी के बंद होने के स्तरों को देखते हुए, आपको पता चलेगा कि सेंसेक्स 64,831.41 अंक पर बंद हुआ, जो कि एक दिन पहले के क्लोजिंग लेवल की तुलना में मजबूत था जब यह 64,855.51 अंक पर खुला था। कारोबार के दौरान, इसने एक समय पर 65,473.27 अंक के उच्च स्तर तक पहुंच गया था। शुक्रवार के कारोबार समाप्त होने के बाद, बीएसई का 30 शेयरों का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 555.75 अंक की वृद्धि के साथ 65,387.16 अंक पर बंद हुआ। साथ ही, निफ्टी 181.50 अंक यानी 0.94 फीसदी वृद्धि के साथ 19,435.30 अंक पर बंद हुआ।

आज के कारोबार में, अधिकांश बड़ी कंपनियों के शेयरों में तेजी दर्ज की गई. सेंसेक्स की 30 कंपनियों में से केवल 4 कंपनियों के शेयरों में गिरावट देखने को मिली, जबकि बाकी 26 कंपनियों के शेयर मजबूत रहे. कारोबार समाप्त होने के बाद, केवल एलएंडटी, नेस्ले इंडिया, सन फार्मा, और अल्ट्राटेक सीमेंट के शेयर ही नुकसान में रहे. वहीं, एनटीपीसी के शेयर में लगभग 5 फीसदी की मजबूती दर्ज की गई.

इस दिन के कारोबार में, मेटल स्टॉक्स में शानदार तेजी देखने को मिली. जेएसडब्ल्यू स्टील और टाटा स्टील के शेयर दोनों में 3-3 फीसदी से अधिक की बढ़त दर्ज की गई. मारुति सुजुकी के शेयरों में भी ऊपरी दिशा का प्रवृत्ति दर्ज किया गया. देश की सबसे बड़ी यात्री कंपनी के शेयर का मूल्य कल पहली बार 10 हजार रुपये के पार पहुंचा था. बैंकिंग और आईटी सेक्टर के शेयरों ने भी आज अच्छा प्रदर्शन किया.

इसी के साथ, कुछ शेयरों में आज के कारोबार में गिरावट भी दर्ज की गई. भेल के शेयर ने आज सबसे अधिक लगभग 15 फीसदी की बढ़त दर्ज की. डीसीएम श्रीराम लिमिटेड, वोडाफोन आइडिया, और जेएम फाइनेंशियल के शेयरों में भी 10-10 फीसदी से अधिक की तेजी दर्ज की गई. वहीं, फाइव स्टार बिजनेस फाइनेंस लिमिटेड के शेयरों में करीब 5 फीसदी की हानि दर्ज की गई. इस दिन के कारोबार में जीई टीएंडडी इंडिया, फ्यूचर लाइफस्टाइल फैशन्स, और एचडीएफसी एसेट मैनेजमेंट कंपनी जैसे नामों में सबसे अधिक गिरावट दर्ज की गई।

Read More:इस दिन से पहले कर ले यह महत्वपूर्ण काम, बाद में बढ़ सकती है परेशानी

 


संबंधित समाचार