होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

SGB 2023-24: सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की नई सीरीज आज से खुली, सस्ता सोना खरीदने का है अच्छा मौका, जानिए 1 ग्राम के लिए कितने रुपए चुकाने होंगे...

SGB 2023-24: सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की नई सीरीज आज से खुली, सस्ता सोना खरीदने का है अच्छा मौका, जानिए 1 ग्राम के लिए कितने रुपए चुकाने होंगे...

Sovereign Gold Bonds: अगर आप सोने (Gold) में निवेश करना चाहते हैं तो आपके लिए शानदार मौका है। आज से सरकार सस्ता सोना बेचने जा रही है। दरअसल, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond) का सब्सक्रिप्शन आज से शुरू हो गया है यह चालू वित्त वर्ष की आखिरी किस्त है, इसे खरीदने का मौका 16 फरवरी तक है। ये सोना आपको डिस्काउंट रेट पर मिलेगा। तो चलिए जानते हैं इससे जुड़ी सारी डिटेल्स...

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की शुरुआत :

Sovereign Gold Bonds: सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की शुरुआत साल 2015 में हुई थी। यह 8 साल में मैच्योर होता है, लेकिन 5 साल की अवधि के बाद इसे कभी भी रिडीम किया जा सकता है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) में पैसा लगाने का एक और मौका आज से शुरू हो गया है। यह 2023-24 का सीरीज-4 है जिसके लिए सब्सक्रिप्शन आज यानि सोमवार, 12 फरवरी से शुरू हो गया है, जो आज से लेके 16 फरवरी तक खुला रहेगा। 

Sovereign Gold Bonds: यह चालू वित्त वर्ष के दौरान सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की आखिरी किस्त रहने वाली है इस। किस्त के तहत 21 फरवरी को गोल्ड बॉन्ड जारी किए जाएंगे, निवेशकों के लिए अपने मनपसंद सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में पैसे लगाने का यह आखरी मौका रहने वाला है जो 16 फरवरी तक खुला रहेगा।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड सीरिज 2023-24 की तीसरी किस्त :

Sovereign Gold Bonds: इससे पहले, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड सीरीज़ 2023-24 की तीसरी किस्त के लिए सब्सक्रिप्शन दिसंबर 2023 में खोला गया था। इसके लिए सब्सक्रिप्शन 18 दिसंबर से खोला गया था और 22 दिसंबर तक खुला रहा। SGB सीरीज-3 28 दिसंबर को रिलीज हुई थी।

कैसे करें निवेश :

Sovereign Gold Bonds: सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को किसी भी शेड्यूल्ड कमर्शियल बैंक, पोस्ट ऑफिस, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, क्लियरिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, BSE और NSE से खरीदा जा सकता है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड पर निवेशकों को सालाना 2.50 फीसदी की दर से ब्याज प्राप्त होता है जो साल में दो बार SGB निवेशकों के खातों में जमा किया जाता है। साथ ही साथ SGB के मेच्योरिटी पर टैक्स लाभ भी मिलता है।


1 ग्राम के लिए चुकाने होंगे इतने रुपए: 

Sovereign Gold Bonds: SGB की इस किस्त के लिए इश्यू प्राइस 6,263 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है। निवेशक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को एक ग्राम के गुणक में खरीद सकते हैं। यानी इसे 1 ग्राम, 2 ग्राम, 3 ग्राम के गुणकों में खरीदा जा सकता है। एक व्यक्तिगत निवेशक एसजीबी में अधिकतम 4 किलो सोना खरीद सकता है। यहां तक कि हिंदू अविभाजित परिवारों के लिए भी ऊपरी सीमा 4 किलो है, जबकि ट्रस्ट 20 किलो सोना खरीद सकते हैं।


संबंधित समाचार