होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

SCHOOL CLOSED FOR ONE WEEK : राज्य सरकार ने 27 जुलाई से 2 अगस्त तक स्कूलों को बंद करना का आदेश किया जारी, इस वजह से लिया फैसला

SCHOOL CLOSED FOR ONE WEEK : राज्य सरकार ने 27 जुलाई से 2 अगस्त तक स्कूलों को बंद करना का आदेश किया जारी, इस वजह से लिया फैसला

हरिद्वार : छात्रों के लिए खुशखबरी, राज्य सरकार ने आगामी एक हफ्ते तक सभी स्कूलों को बंद करने के आदेश जारी कर दिए है। जारी आदेश के तहत कक्षा एक से लेकर 12वीं तक के स्कूलों को 27 जुलाई से दो अगस्त तक बंद रहेंगे। जिसको लेकर आदेश भी लागू कर दिया गया है। बता दें कि ये आदेश उत्तराखंड सरकार द्वारा जारी किया गया है। जिसके तहत हरिद्वार में 27 जुलाई से 2 अगस्त तक स्कूल बंद रहेंगे। 

कांवड़ियों की सुविधा के लिए जिलेभर में यातायात लागू 

बता दें कि हरिद्वार में इस समय कावड़ मेला चल रहा है और कांवड़ियों की भीड़ लगातार बढ़ रही है. 27 जुलाई से डाक कांवड शुरू हो जाएगी. कांवड़ियों की भीड़ में और भी ज्यादा इजाफा हो जाएगा, इसलिए स्कूली बच्चों की सुरक्षा के मद्दे नजर जिला प्रशासन ने स्कूलों की छुट्टी घोषित कर दी है।  ताकि छात्रों को किसी तरह की दिक्कत न हो। इसके साथ ही कांवड़ियों की सुविधा के लिए जिलेभर में यातायात योजना को लागू किया गया है। 

हरिद्वार प्रशासन का बड़ा फैसला

सोमवार से कांवड़ यात्रा शुरू हो गई है. गंगाजल भरने के लिए श्रद्धालु जिन्हें कांवड़िये भी कहा जाता है निकल पड़े है. ऐसे में कांवड़ियों की भीड़ को देखते हुए हरिद्वार प्रशासन ने बड़ा फैसला किया है। जारी आदेश के तहत कक्षा एक से लेकर 12 वीं तक के सभी सरकारा और गैर सरकारी स्कूलों समेत आंगनबाड़ी केन्द्रों में 27 जुलाई से 2 अगस्त तक बंद रहेंगे। 


जानें क्या होती है कांवड़ यात्रा

" कांवड़ यात्रा' में कांवड़ का मतलब है पवित्र गंगा नदी से भरा पानी, जिसे भक्त अपने कंधों पर उठाकर ले जाते हैं। बर्तन एक सजे हुए बांस की छड़ी पर लटकाए जाते हैं, जिसे 'कांवड़िये' अपने कंधों पर संतुलित करते हैं और इसे मुख्य रूप से बैद्यनाथ, हरिद्वार, उत्तराखंड में शिव मंदिर में चढ़ाते हैं। 


संबंधित समाचार