होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

संजीव खन्ना बने भारत के चीफ जस्टिस, 11 नवंबर को राष्ट्रपति के परामर्श से लेंगे शपथ

संजीव खन्ना बने भारत के चीफ जस्टिस, 11 नवंबर को राष्ट्रपति के परामर्श से लेंगे शपथ

संजीव खन्ना भारत के 51वें चीफ जस्टिस के रूप में 11 नवंबर को शपथ ग्रहण करेंगे. वहीं इसके एक दिन पहले उन्हें अपने  वर्तमान चीफ जस्टिस डी. वाई. चंद्रचूड़ के पद मुक्त होंगे. बता दें कि 8 नवंबर 2022 को जस्टिस चंद्रचूड़ ने पद ग्रहण किया था. चीफ जस्टिस के रूप में जस्टिस खन्ना का कार्यकाल लगभग 6 महीने से अधिक का हो गया है. ऐसे में अब उन्हें 13 मई, 2025 को वह अपने  पदमुक्त से होंगे. 

 मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त:

इस कड़ी में कानून मंत्री मेघवाल ने अपने ‘X’ पर ट्विट कर कहा कि,   भारत के सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश और न्यायमूर्ति संजीव खन्ना को भारत के संविधान की प्रदत्त शक्ति का प्रयोग कर भारत के माननीय मुख्य न्यायाधीश और माननीय राष्ट्रपति के परामर्श के बाद 11 नवंबर 2024 को भारत के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया जाएगा. 

कानूनी करियर की शुरुआत:

जस्टिस संजीव खन्ना ने अपने कानूनी करियर की शुरुआत 1983 में दिल्ली बार काउंसिल में रजिस्ट्रेशन के रूप किया था. बता दें कि दिल्ली हाईकोर्ट जाने से वह तीस हजारी स्थित जिला अदालतों में प्रैक्टिस किया करते थे.  वहीं 2005 में जस्टिस संजीव खन्ना ने दिल्ली हाईकोर्ट के एडिशनल जज के रूप में पदोन्नत हुए थे और साल 2006 में वह एक स्थायी न्यायाधीश बन गए थे.जिसके बाद उन्होंने  मध्यस्थता, संवैधानिक कानून, कमर्शियल लॉ और  कंपनी लॉ के आपराधिक कानून के जैसे कई क्षेत्रों में उन्होंने प्रैक्टिस किया था. 

In exercise of the power conferred by the Constitution of India, Hon’ble President, after consultation with Hon’ble Chief Justice of India, is pleased to appoint Shri Justice Sanjiv Khanna, Judge of the Supreme Court of India as Chief Justice of India with effect from 11th…


संबंधित समाचार