होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

डोंगरगढ़ मंदिर में सप्लाई होने वाले प्रसाद में मिलावट की अफवाहें भ्रामक, मंदिर में प्रसाद के लिए नहीं किया जाता वितरण 

डोंगरगढ़ मंदिर में सप्लाई होने वाले प्रसाद में मिलावट की अफवाहें भ्रामक, मंदिर में प्रसाद के लिए नहीं किया जाता वितरण 

लोकेशन  डोंगरगढ़
रिपोर्टर - राजा शर्मा 

तिरुपति बाला जी मदिर के श्री प्रसाद से जुड़े विवाद के बाद खाद्य विभाग और शासन प्रशासन अलर्ट मूड में आ गए है। प्रदेश के सभी मंदिरों में प्रसाद वितरण होने वाले प्रसाद की जांच की जा रही है। इसी क्रम में राजनांदगांव जिले के सुप्रसिद्ध मां बम्लेश्वरी देवी की नगरी डोंगरगढ़ में भी खाद्य विभाग चौकस हो कर जांच पड़ताल में जुटी हुई है। 

इसे भी पढ़े...चेमल माइंस का ग्रामीणों ने किया विरोध, जनसुनवाई में भी नही हुए शामिल 

इलायची दाने का सेंपल टेस्टिंग के लिए भेजे 
आस्था का विषय होने के कारण मंदिरों में बटने वाले इलाइची दाना प्रसाद बनाने वाले उद्योग में डोंगरगढ़ से 5 किलोमीटर दूर ग्राम राका में जब खाद्य विभाग की टीम पहुँची। खाद्य विभाग के अधिकारी ग्राम राका में इलायची दाना बनाने वाले उद्योग में जाकर उद्योग में बनी इलायची दाने का सेंपल टेस्टिंग के लिए ले गए।

मन्दिर ट्रस्ट ने दावों का किया खंडन 
मामला राजनांदगांव जिले के डोंगरगढ़ ब्लॉक के ग्राम राका में स्थित इलायची दाना बनाने वाले उद्योग का है जहा शासन के आदेश के बाद जिला खाद्य एवम् औषधि की टीम पहुंची और प्रसाद के लिए बनाए जा रहे इलायची दाना सेंपल टेस्टिंग के लिए साथ ले गए। उसके बाद से लगातार सोसल मीडिया में कई तरह की मन्दिर की प्रसाद से जुड़ी भ्रामक जानकारियां फैलाई जा रही है जिसका खंडन देर शाम मन्दिर ट्रस्ट के द्वारा किया गया। 

ये है पूरा मामला 
मां बमलेश्वरी ट्रस्ट समिति ने बताया कि मन्दिर भोग प्रसाद उनके स्वयं के द्वारा बनाया जाता है. दर्शनार्थियों के द्वारा ही प्रसाद लाया जाता हैं। नवरात्र का समय है इस प्रकार की भ्रामक जानकारियां फैलाना गलत है। गौरतलब बातें यह है की उद्योग के मालिक मजहर ख़ान ने बताया की यह उद्योग मेरे पुश्तैनी काम है।  वर्ष 1985-86 से चालू किया गया है। सिर्फ शक्कर को चासनी बना कर इलायची दाना बनाया जाता हैं इसमें कोई भी केमिकल का उपयोग हमारे द्वारा नही किया जाता हैं और सिर्फ हम लोग सिजनेबल काम किया करते हैं। हमारे द्वारा मन्दिर में यह प्रसाद नही भेजा जाता है। हम राजनांदगांव, लोकल डोंगरगढ़ मार्केट में यह इलायची दाना बेचते हैं। जो लोग हमारे उद्योग के विषय में भ्रामक अफवाहें फैला रहे हैं वो पूर्णतः निराधार है। रही बात पोल्ट्री फार्म की तो वह मेरा नही है मेरे भाई के द्वारा संचालन किया जाता है। हमारे उद्योग से लगभग 500 मीटर की दूरी पर है जिसे कुछ लोगों द्वारा मेरे उद्योग से जोड़कर भ्रामक जानकारियां फैलाई जा रही है। उद्योग को खाद्य विभाग से लाइसेंस भी प्राप्त है। 

इसे भी पढ़े...अनियमित पैथोलॉजी लैब संचालकों को एक साल के भीतर कराना होगा नियमित नहीं तो...

पूरे मामले में खाद्य विभाग के अधिकारी डोमेंद्र ध्रुव ने बताया कि राका में संचालित इलायची दाना उद्योग में जाकर सैंपल टेस्टिंग के लिए लेकर आए हैं। जगह पर तैयार माल पर तिथि, बैच नंबर अंकित नही पाया गया है। आगे जॉच रिपोर्ट आने के बाद ही खुलासा हो पाएगा की इसमें मिलावट हैं या नही। 
 

डोमेन धुर्वे, जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी

मजहर ख़ान, उद्योगपति


संबंधित समाचार