होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

RELIGIOUS NEWS :आज देवउठनी ग्यारस का पर्व, तुलसी माता की होती है पूजा अर्चना

RELIGIOUS NEWS :आज देवउठनी ग्यारस का पर्व, तुलसी माता की होती है पूजा अर्चना

RELIGIOUS NEWS : दीपावली त्यौहार के ठीक 10 दिन बाद ग्यारस का त्यौहार आता है जिसे देवउठनी एकादसी के नाम से जाना जाता हैं। हिन्दू धर्म और मान्यताओ के अनुसार एकादसी का त्यौहार बड़े धूम धाम से मनाया जाता हैं , माना जाता है की देवउठनी एकादसी के दिन भगवान् श्री हरी विष्णु लम्बी निन्द्रवास्था से जागते हैं।

यह भी पढ़ें : ITBP के जवानों को बिना हथियार के लड़ने की दी जाएगी ट्रेनिंग, 44 हफ़्तों का रहेगा प्रशिक्षण

धार्मिक पुरानो के अनुसार भगवान् विष्णु इस दिन 4 महीने की लम्बी नींद से उठते हैं। कहा जाता हैं की जो लोग इस दिन का व्रत करते हैं। उसकी पीढ़ी विष्णु लोक में निवास करती हैं। और मृतु के पश्चात उनकी पीढियों को उच्च स्थान प्राप्त होता हैं शंखाशुर नमक दैत्य का वध कर भगवान् विष्णु काफी थक गए थे। तब श्री नारायण बहुत समय तक की नींद में सोते रहे जिसके बाद कार्तिक शुक्ल की एकादसी के दिन भगवान् विष्णु जी अपनी निंद्रा से जागे तब सभी देवताओ ने मिलकर उनकी पूजा अर्चना की तब से एकादसी के दिन से श्री नारायण की पूजा की जाता हैं।

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश के मथुरा में होटल में लगी भयंकर आग दो कर्मचारियों की मौत, एक की हालत नाजुक

एकादसी के दिन गन्ने का प्रचलन

एकादसी के दिन गन्ने का बहुत महत्व होता हैं। इस दिन महिला हो या पुरुष व्रत रखना चाहिए और विधिवत गन्ने का मंडप बनाकर  भगवान् विष्णु की पूजा करनी चाहिए और तुलसी के पत्ते को प्रयोग में लाना चाहिए।

यह भी पढ़ें: ‘श्रीमहाकाल लोक’ के बाद प्रदेश सरकार करेगी अन्य धार्मिक स्थलों का विकास, श्रद्धालुओं के लिए होगी विशेष सुविधाएं

 


संबंधित समाचार