होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

SARKARI NAUKARI 2024: कृषि विभाग में अफसर बनने का शानदार मौका, 241 पदों पर निकाली गई भर्ती, आवेदन शुरू, फटाफट देखें पूरी डिटेल

SARKARI NAUKARI 2024: कृषि विभाग में अफसर बनने का शानदार मौका, 241 पदों पर निकाली गई भर्ती, आवेदन शुरू, फटाफट देखें पूरी डिटेल

RPSC Agriculture Department Recruitment 2024: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे उम्मीदवारों के लिए खुशख़बरी, कृषि विभाग में सहायक कृषि अधिकारी (NSA), सहायक कृषि अधिकारी (SA), स्टैटिकल ऑफिसर और एग्रीकल्चर रिसर्च ऑफिसर के 241 पदों पर भर्ती निकाली है। जिसके लिए आवेदन 21 अक्टूबर से शुरू हो गए है। उम्मीदवार जल्द ही  ऑफिशियल वेबसाइट या SSO पोर्टल  sso.rajasthan.gov.in पर जाकर अप्लाई करें। यह भर्ती राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन द्वारा कृषि विभाग में निकाली गई है। आवेदन की आखिरी तारीख 19 नवंबर तय की गई है। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक साइट पर विजिट करे। 

पदों की संख्या 

सहायक कृषि अधिकारी (NSA): 115 पद
सहायक कृषि अधिकारी (SA): 10 पद
स्टैटिकल ऑफिसर: 18 पद
एग्रीकल्चर रिसर्च ऑफिसर: 98 पद

कौन कर सकता है अप्लाई? (Krishi Vibhag Bharti 2024)

आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से B.Sc (एग्रीकल्चर)/B.Sc (हॉर्टिकल्चर) की डिग्री होनी चाहिए।

आयु सीमा

असिस्टेंट एग्रीकल्चर ऑफिसर, असिस्टेंट एग्रीकल्चर रिसर्च ऑफिसर पदों पर आवेदन करने के लिए निर्धारित आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष है। बाकी पदों के लिए न्यूनतम आयु सीमा 20 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष है। आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट मिलेगी।

चयन प्रक्रिया (Selection Process)

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के जरिए होगा। लिखित परीक्षा की तारीख और स्थान जल्द ही घोषित होंगे। प्रश्न पत्र दो सेक्शन में बँटा होगा। पार्ट-ए में जनरल नॉलेज के 40 अंकों के 40 प्रश्न शामिल होंगे। वहीं पार्ट-बी में संबंधित विषय के 110 अंकों के 110 प्रश्न शामिल होंगे। परीक्षा की अवधि 2 घंटे 30 मिनट होगी।

वेतनमान

चयनित उम्मीदवारों को पद के अनुसार लेवल-11 से लेकर लेवल-14 तक की सैलरी दी जाएगी, जो सरकारी नियमों के अनुसार होती है।

आवेदन शुल्क (Application Fees)

  • जनरल/ओबीसी- 600 रुपये
  • एससी/एसटी, ईडब्ल्यूएस और पीडबल्यूडी- 400 रुपय

ऐसे करें आवेदन (RPSC Vacancy 2024 Application)

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाएं।
  • होमपेज पर “Apply Online”  लिंक पर क्लिक करें।
  • एसओएस पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन करें।
  • इसके बाद जरूरी जानकारी दर्ज करके लॉग इन करें।
  • Citizens Apps में उपलब्ध भर्ती पोर्टल पर जाकर आवेदन पत्र भरें।
  • जरूरी जानकारी दर्ज करें। आवेदन पत्र को जमा करें शुल्क का भुगतान करें।

संबंधित समाचार