होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

RBI ने लगातार 10वीं बार ब्याज दरों में नहीं किया कोई बदलाव, 6.5% पर बकरार रखा

RBI ने लगातार 10वीं बार ब्याज दरों में नहीं किया कोई बदलाव, 6.5% पर बकरार रखा

RBI MPC Meeting:  महंगी ईएमआई से राहत नहीं मिली है, क्योंकि भारतीय रिजर्व बैंक ने अपने पॉलिसी रेट्स को 6.50 प्रतिशत पर बनाए रखा है। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने इस फैसले की घोषणा आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति की बैठक में की। 

RBI MPC Meeting: उन्होंने बताया कि समिति के छह सदस्यों में से पांच ने रेपो रेट में कोई कटौती न करने के लिए वोट दिया। जबकि जुलाई और अगस्त में खुदरा महंगाई दर आरबीआई के निर्धारित 4 प्रतिशत के टोलरेंस बैंड के नीचे रही, फिर भी आरबीआई ने रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया।

महंगाई नियंत्रण पर है RBI का फोकस: 

RBI MPC Meeting: आरबीआई गवर्नर ने अपने संबोधन में कहा कि वैश्विक तनाव महंगाई के लिए सबसे बड़ा जोखिम बना हुआ है। हाल के दिनों में धातुओं और खाद्य पदार्थों की कीमतों में वृद्धि ने खुदरा महंगाई के लिए चिंता बढ़ा दी है। उन्होंने बताया कि कोर महंगाई में जुलाई और अगस्त में वृद्धि देखी गई है, और बेस इफेक्ट के कारण खुदरा महंगाई दर में तेज उछाल आने की संभावना है।

RBI MPC Meeting: आरबीआई गवर्नर ने 2024-25 के लिए 4.5 प्रतिशत खुदरा महंगाई दर का अनुमान लगाया है। साथ ही, मौजूदा वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में 4.1 प्रतिशत, तीसरी तिमाही में 4.8 प्रतिशत और चौथी तिमाही में 4.2 प्रतिशत महंगाई रहने का अनुमान व्यक्त किया।


संबंधित समाचार