होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

RBI Action: RBI की एक और बड़ी कार्रवाई, इस सहकारी बैंक के लाइसेंस को किया रद्द, जानें वजह

RBI Action: RBI की एक और बड़ी कार्रवाई, इस सहकारी बैंक के लाइसेंस को किया रद्द, जानें वजह

भोपाल : भारतीय रिजर्व बैंक इन दिनों एक्शन मोड में है। आरबीआई ने हाल ही में महाराष्ट्र और बनारस के कई बैंकों के लाइसेंस को रद्द कर दिए है। तो वही आरबीआई ने एक बार फिर एक और सरकारी बैंक के लाइसेंस को रद्द कर दिया है। जिसको लेकर केंद्रीय बैंक ने कहा है कि बैंक के पास पर्याप्त पूंजी और कमाई की संभावनाएं नहीं हैं। इस वजह से यह फैसला लिया गया। 

 महाभैरव सहकारी शहरी बैंक का लाइसेंस रद्द 

बता दें कि आरबीआई ने जिस बैंक का लाइसेंस रद्द किया है। उसका नाम असम के तेजपुर स्थित महाभैरव सहकारी शहरी बैंक है। भारतीय रिजर्व बैंक ने नोटिफिकेशन जारी करते हुए कहा कि बिगड़ती वित्तीय स्थिति के कारण बैंक के लाइसेंस रद्द कर दिए गए हैं। अब बैंक को जमा स्वीकार की अनुमति भी नहीं होगी। ग्राहक भी एक सीमा तक जमा राशि की निकासी कर पाएंगे।डीआईसीजीसी के प्रावधानों के तहत ग्राहक 5 लाख रुपए की मौद्रिक सीमा तक अपनी जमा राशि की जमा बीमा दावा राशि प्राप्त करने के हकदार हैं।

ये है वजह

केंद्रीय बैंक ग्राहकों के हित में यह फैसला लिया है। इस बैंक के पास प्राप्त पूंजी और कमाई की संभावनाएं नहीं है। इसका जारी रहना जमाकर्ताओं के हितों के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। अपनी वर्तमान स्थिति के साथ बैंक अपने वर्तमान जमाकर्ताओं को पूरा भुगतान करने में भी असमर्थ है। यदि इसे बैंकिंग व्यवसाय जारी रखने की अनुमति दी जाती है तो सार्वजनिक हित पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा।

इन बैंकों के भी लाइसेंस किये गए रद्द

इसके पहले भी भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बनारस मर्केंटाइल सहकारी बैंक (Banaras Merchantile Co-operative Bank), वाराणसी की बिगड़ती वित्तीय स्थिति के मद्देनजर उसका लाइसेंस रद्द कर दिया है. आरबीआई ने लाइसेंस रद्द करते हुए कहा, “परिणामस्वरूप, बैंक चार जुलाई, 2024 को कारोबारी समय के बाद बैंकिंग (Banking) कारोबार करना बंद कर देगा.” इसके साथ ही आरबीआई ने ऐसे ही द सिटी को-ऑपरेटिव बैंक, महाराष्ट्र (The City Co-operative Bank Maharashtra) का भी लाइसेंस रद्द कर दिया। 


संबंधित समाचार