होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

MP NEWS: रातापानी वाइल्ड लाइफ सेंचुरी होगा MP का आठवां टाइगर रिजर्व, 29 जुलाई को होगी औपचारिक घोषणा

MP NEWS: रातापानी वाइल्ड लाइफ सेंचुरी होगा MP का आठवां टाइगर रिजर्व, 29 जुलाई को होगी औपचारिक घोषणा

भोपाल : मध्य प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मोहन सरकार जल्द ही प्रदेश को आठवें टाइगर रिजर्व की सौगात देने जा रहे है। रातापानी वाइल्ड लाइफ सेंचुरी को प्रदेश का आठवां टाइगर रिजर्व बनाया जाएगा। जिसकी घोषण मोहन सरकार 29 जुलाई को करने जा रहे है। बता दें कि मोहन सरकार ने रातापानी वाइल्ड लाइफ सेंचुरी को टाइगर रिजर्व बनाने के प्रस्ताव को पहले ही मंजूरी दे दी है। अब बस औपचारिक घोषणा होनी बाकि है। 

29 जुलाई को मनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय टाइगर दिवस 

बता दें कि 29 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय टाइगर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिवस पर मोहन सरकार प्रदेश को आठवें टाइगर रिजर्व की सौगात देने जा रहे है। जानकारी के अनुसार सोमवार को भोपाल के मिंटो हॉल में आयोजित कार्यक्रम में सीएम मोहन इस बात की घोषणा कर सकते है। रातापानी टाइगर रिजर्व सीहोर और रायसेन जिले के बीच स्थित है। बता दें कि रातापानी को टाइगर रिजर्व बनाने का प्रस्ताव 16 साल से लंबित था.

भोपाल को मिलेगी नई पहचान 

अधिकारियों के मुताबिक, नया टाइगर रिजर्व बनने से भोपाल को एक नई पहचान मिलेगी. भोपाल और औबेदुल्लागंज को आर्थिक रूप से फायदा होगा, क्योंकि यहां टूरिस्ट की संख्या बढ़ जाएगी. इसके अलावा रातापानी रिजर्व के लिए केंद्र सरकार 60 फीसदी और राज्य सरकार 40 फीसदी अलग से बजट देगी। 

रातापानी में 3000 से ज्यादा वन प्राणियों

बता दें कि राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (NTCA) ने रातापानी को टाइगर रिजर्व बनाने के लिए 13 साल पहले यानी साल 2011 में ही सैद्धांतिक सहमति दे दी थी। बाघ, तेंदुआ समेत 3000 से ज्यादा वन प्राणियों वाला रातापानी वाइल्डलाइफ सेंचुरी टाइगर रिजर्व बनाने जा रहा है। जिसके चलते प्रदेश में एक बार फिर लोगों के लिए रोजगार के अवसर खुलेंगे। बता दें कि राताापनी अभयारण्य तीन जिलों भोपाल, सीहोर एवं रायसेन-औबेदुल्लागंज के वनमंडलों में आता है।  जहां  वर्तमान में करीब 56 बाघ विचरण कर रहे हैं। इसे टाइगर रिजर्व बनाने के लिए वन विभाग लंबे समय से प्रयास कर रहा था। 

सेंचुरी में लगभग 45 से अधिक बाघ

रातापानी सेंचुरी में 45 बाघ, 300 तेंदुए, 10 हजार चीतल और सांभर भी है. साथ ही 185 प्रजाति के पक्षी व 45 तरह की तितलियों की प्रजाति पाई गई है. यहां की जैव विविधिता अन्य टाइगर रिजर्व से बेहतर है. इसका खुलासा वाइल्ड लाइफ इंस्टीट्यूट के अध्ययन में हुआ है. यदि बात करें रातापानी लेंड स्केप की तो यहां पर 2022 की गणना में 96 बाघों की उपस्थित की पुष्टि हुई. यह स्थिति किसी भी टाइगर रिजर्व जैसी ही है.


संबंधित समाचार