होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Railway Recruitment 2024: रेलवे ने अप्रेंटिस के 2424 पदों पर निकली भर्तियां, 10वीं पास भी कर सकते है आवेदन, 15 अगस्त आखिरी तारीख

Railway Recruitment 2024: रेलवे ने अप्रेंटिस के 2424 पदों पर निकली भर्तियां, 10वीं पास भी कर सकते है आवेदन, 15 अगस्त आखिरी तारीख

RRC CR Apprentice Recruitment 2024: रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (RRC) ने रेलवे अपरेंटिस में बंपर भर्ती निकाली है. इसके लिए सेंट्रल रेलवे ने नोटिफिकेश (CR Apprentice Notification) जारी कर दिया है। यह भर्ती 2424 पदों पर की जाएगी। जिसके लिए आवेदन शुरू हो गए है। 10वीं पास भी इन पदों पर आवेदन कर सकते है। बता दें कि ये भर्ती मुंबई, क्लस्टर भुसावल, पुणे, सोलापूर और नागपुर में पेंटर, टेलर, कार्पेंटर, मैकेनिक डीजल, फिटर, इलेक्ट्रिशियन, वेल्डर, लैब असिस्टेंट, कंप्युटर ऑपरेटर समेत अन्य कई पदों पर की जाएगी। जिसके लिए आवेदन की आखिरी तारीख 15 अगस्त निर्धारित की गई है। 

योग्यता और आयु सीमा

आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड में 50% अंकों के साथ 12वीं पास होना अनिवार्य है। साथ ही नेशनल काउन्सिल द्वारा जारी नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट भी होना चाहिए। निर्धारित आयु सीमा न्यूनतम 15 वर्ष और अधिकतम 24 वर्ष है। एससी/एसटी को 5 वर्ष और ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों को आयु सीमा में 3 वर्ष की छूट मिलेगी। अतिरिक्त जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन पढ़ने की सलाह दी जाती है।

चयन प्रक्रिया और वेतन 

उम्मीदवारों का चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा, जो 12वीं और आईटीआई में प्राप्त किए अंकों पर आधारित होगा। फिटनेस का मानक भी तय किया गया है। दस्तावेज वेरीफिकेशन के दौरान उम्मीदवारों का मेडिकल सर्टिफिकेट भी चेक किया जाएगा। नियुक्ति के बाद 7,000 रुपए प्रति माह स्टाइपेन्ड मिलेगा।

Railway Recruitment 2024: आवेदन शुल्क

सेंट्रेल रेलवे अपरेंटिस 2024 भर्ती के लिए जनरल, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी और महिला वर्ग के उम्मीदवारों को किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देना होगा. शुल्क का भुगतान आवेदन प्रक्रिया के दौरान ऑनलाइन मोड में करना होगा.

ऐसे करें आवेदन

सबसे पहले आरआरसी के ऑफिशियल वेबसाइट rrccr.com पर जाएं।

“Apply Online” के लिंक पर क्लिक करें।

रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करें।

अपने अकाउंट को लॉग इन करें।

सारी जानकारी आवेदन पत्र में सही-सही भरें।

सही साइज़ और फॉर्मेट में दस्तावेज और फोटो अपलोड करें।

शुल्क का भुगतान करें। आवेदन पत्र को जमा करें।
 


संबंधित समाचार