होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Railway News : बांदकपुर के पास रेवांचल के एसी कोच के पहिए में लगी आग

Railway News : बांदकपुर के पास रेवांचल के एसी कोच के पहिए में लगी आग

भोपाल। पमरे जोन से संचालित ट्रेनों में पिछले कुछ दिनों से लगातार हादसे के शिकार हो रहे हैं। दो माह में करीब एक दर्जन से अधिक घटनाएं सामने आ चुकी हैं। शनिवार देर रात को रीवा से रानी कमलापति आने वाली रेवांचल एक्सप्रेस ट्रेन के एक एसी कोच के पहिए में आग लग गई। दमोह से पहले बांदकपुर स्टेशन के पहले रात करीब साढ़े 12 बजे कोच के पहिए से धुआं निकालने लगा। इस से घबराए यात्रियों में भगदड़ जैसी स्थिति बन गई। कई यात्री कोच से उतरकर पटरियों पर खड़े हो गए। 

इसके बाद जबलपुर रेल मंडल के कंट्रोल रूम व दमोह स्टेशन पर सूचना दी गई। इस बीच ट्रेन के गार्ड व अन्य स्टाफ ने कोच में रखे फायर स्प्रे से आग बुझा दी। इस बीच दमोह से टेक्निशियन टीम पहुंच गई थी। इसके बाद बी एसी कोच को हटाकर ट्रेन को करीब चार घंटे बाद रानी कमलापति के लिए रवाना किया गया। बी-5 कोच के यात्री बालकृष्ण शर्मा ने बताया कि इस दौरान ट्रेन स्टाफ ने एसी कोच के यात्रियों को स्लीपर  में जाने का कह दिया। स्लीपर पूरी तरह से फुल था। ऐसे में खड़े-खड़े सफर करना पड़ा।

रेलवे अधिकारियों का कहना है कि बी-5 कोच के यात्रियों को दूसरे एसी कोच में शिफ्ट कर दिया था। बीना से एक एसी कोच लगाया गया था। उल्लेखनीय है कि इसके पहले पमरे जोन में विध्यांचल एक्सप्रेस, अमरकंटक-भोपाल एक्सप्रेस, भोपाल-जोधपुर एक्सप्रेस सहित ट्रेनों में इस तरह की घटनाएं सामने आ चुकी हैं।

जानकारी के अनुसार रीवा से रानीकमलापति आ रही गांड़ी संख्या 12186 रेवांचल एक्सप्रेस दमोह से पहले बांदकपुर स्टेशन के पास एसी कोच से आचानक धुआ निकलने के साथ आग लग गई। आग लगने की आशंका को देखते हुए चालक ने गाड़ी को रोककर जांच किया। जांच में पता चला कि ब्रेक बाइंडिग के कारण कोच में आग लगने के साथ धुंआ निकल रहा था।

हॉट एक्सेल की समस्या थी  

बांदकपुर स्टेशन के पास रेवांचल एक्सप्रेस में ‘हॉट एक्सेल की समस्या के चलते ट्रेन रोका गया था। टेक्नीशियन टीम ने मौके पर पहुंचकर कोच की जांच की। बी-5 कोच को हटाकर यात्रियों को अन्य एसी कोचों में शिफ्ट कर दिया था। बीना स्टेशन से एक एसी कोच को लगाया गया था, जिससे यात्रियों को परेशानी नहीं हुई।  

हर्षित श्रीवास्तव, सीपीआरओ 
पमरे जोन 


संबंधित समाचार