होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

रेलवे विभाग में नई सुविधा : एक्सप्रेस ट्रेनों में मिलेगी हाउसकीपिंग स्टाफ की व्यवस्था, बड़े स्टेशनों में बनेंगे कलेक्शन पॉइंट

रेलवे विभाग में नई सुविधा : एक्सप्रेस ट्रेनों में मिलेगी हाउसकीपिंग स्टाफ की व्यवस्था, बड़े स्टेशनों में बनेंगे कलेक्शन पॉइंट

रायपुर। रेलवे विभाग ने ट्रेनों में सफाई को लेकर नया सिस्टम लागू किया है। दरअसल ट्रेनों में नियमित रूप से सफाई नहीं होने को लेकर यात्रियों ने इसकी शिकायत की थी। बता दें कि ट्रनों के शौचालय और बेसिन गंदगी रहती थी। जिसकी शिकायत के बाद इस मामले में इस बीच एक्सप्रेस सभी ट्रेनों में साफ सफाई को लेकर 15 जुलाई यानि कल से परिचालन अनुशासन के उच्चतम मानकों में  इस बीच ऑन बोर्डिंग हाउस कीपिंग स्टाफ की व्यवस्था की गई है। 

हाउसकीपिंग की सेवा उपलब्ध :

जिससे अब एक्सप्रेस ट्रेनों में  सफाई की सुविधा के लिए ओबीएचएस और ऑन बोर्ड हाउसकीपिंग सेवा प्रदान की जाएगी। बता दें इस नई व्यवस्था से अब यात्रियों को सफाई कराने के लिए रेलवे बोर्ड या टीटीई को ट्विट करने की जरूरत नहीं होगी। ऐसे में इस सुविधा से अब ट्रेन की गंदगी को स्टाफ के जरिए साफ कराया जाएगा। आपको बतादे की ये सुविधा एसी कोच के साथ ही स्लीपर कोच में भी उपलब्ध कराई जाएगी। 

 बड़े स्टेशनों पर बनेगी गार्बेज कलेक्शन पॉइंट :

इसके साथ ही ट्रेनों में लंबी दूरी की यात्रा के दौरान इकट्ठा हुए कचरे को एकत्र करने के लिए ट्रेन के विभिन्न स्थानों पर अब से गार्बेज कलेक्शन पॉइंट बनाई जाएगी, और  एकत्र हुए कचरे के लिर बड़े स्टेशनों पर इसके पाइंट बनाया जाएगा। जिससे  रेल परिसर और  रेलगाड़ियों में सफाई रहेगी। साथ ही रेल की पटरियों के किनारे में भी सफाई  बनी रहेगी।  

 

 
 
 


संबंधित समाचार