होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Pakistan election : पाकिस्तान आम चुनाव के नतीजे जारी, जेल में बंद इमरान की पार्टी आगे, किसी भी पार्टी को नहीं मिला बहुमत 

Pakistan election : पाकिस्तान आम चुनाव के नतीजे जारी, जेल में बंद इमरान की पार्टी आगे, किसी भी पार्टी को नहीं मिला बहुमत 

Pakistan election : पाकिस्तान में 8 फरवरी को हुए आम चुनाव के नतीजे आ चुके हैं।  चुनाव के पहले दिन पाकिस्तान में बम धमाके से पाकिस्तान की अवाम सिहर उठी थी।  वही चुनाव में कई चौकाने वाले नतीजे सामने आए हैं। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान 9 महीने पहले से जेल में थे। उन्हें चुनाव से 5 दिन पहले 3 अलग-अलग मामलों में 31 साल की सजा सुना दी गई थी। खान से पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने उनका इलेक्शन सिंबल बैट भी छीन लिया था। 

8 फरवरी को चुनाव  हुआ था :

Pakistan election : पार्टी के प्रचार करने पर भी बैन लगा था। सेना ने खान को लोगों की याद से मिटाने के लिए सब पैंतरे आजमाए। इसके बावजूद जब 8 फरवरी को चुनाव हुए, तो इमरान के समर्थन वाले निर्दलीय उम्मीदवारों को सबसे ज्यादा वोट मिले। इन नतीजों ने पूरी दुनिया को हैरान कर दिया। पाकिस्तान के चुनाव आयोग नतीजे देने में देरी कर रहा है।

इमरान को मिले सहानुभूति के वोट :

Pakistan election : इमरान खान को चुनाव से पहले लगातार एक के बाद एक सजा सुनाई गई। यहां तक की उनकी शादी को भी गैर-कानूनी ठहरा दिया गया। इससे पाकिस्तान की अवाम में उनके लिए सहानुभूति पैदा हुई। जेल जाने के बाद एक सर्वे में सामने आया था कि लोग उन्हीं की पार्टी को ज्यादा पसंद करते हैं। खान ने जेल जाने के बाद लगातार किसी न किसी तरह से लोगों से संपर्क रखा। वो जेल से अपने मैसेज भिजवाने में कामयाब रहे। उन्होंने लोगों के मन में ये बात पक्की कर दी थी कि सेना और अमेरिका की दखलंदाजी से उनकी सरकार गिरी। इससे लोगों में खान को लेकर सहानुभूति बनती चली गई, जो अब नतीजों में दिखाई दी।

किस पार्टी को मिले कितने सीट  :

Pakistan election : पाकिस्तान में नेशनल असेम्बली के कुल 266 सिट है जिसमे बहुमत के लिए 134 सिट चाहिए किसी भी पार्टी को सरकार बनाने के लिए इलेक्शन कमीशन आफ पाकिस्तान के मुताबिक इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक ए इन्साफ pti पार्टी  को सबसे जयादा 92 सिट मिले है।  नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग pml -n पार्टी को 75 सिट और पकिस्तान पीपुल्स पार्टी ppp  को 54, मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट mqm को 17 , जमियत उलेमा ए इस्लाम jui को 4 सिट, अन्य को 13 और निर्दलीय को 9 सिट मिले हैं। 
 


संबंधित समाचार