होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

MP Railway : मध्यप्रदेश का ये रेलवे स्टेशन बनेगा प्रदेश का सबसे बड़ा स्टेशन

MP Railway : मध्यप्रदेश का ये रेलवे स्टेशन बनेगा प्रदेश का सबसे बड़ा स्टेशन

MP Railway : मध्यप्रदेश रेलवे का सबसे बड़ा जंक्शन इटारसी माना जाता है। और अब यह रेलवे स्टेशन प्रदेश का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन बनने जा रहा है। अमृत योजना के तहत इटारसी रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म में इजाफा किया जा रहा है। जिसके बाद यह स्टेशन प्रदेशभर में सबसे ज्यादा प्लेटफॉर्म वाला रेलवे स्टेशन होगा। 

इटारसी रेलवे स्टेशन पर वर्तमान में 7 प्लेटफॉर्म हैं। रेलवे अब इस रेलवे स्टेशन पर 2 नए प्लेटफॉर्म बनाने जा रहा है। जिसके बाद प्लेटफॉर्म की संख्या बढ़ाकर 9 हो जाएगी। प्रदेश में इतने प्लेटफॉर्म वाला कोई स्टेशन नहीं है। प्लेटफॉर्म बनाने के साथ साथ जीआरपी थाने की जमीन का व्यावसायिक उपयोग करने के लिए भी प्लान तैयार किया जा रहा है। जहां 100 कारों के लिए पार्किंग 10-10 मंजिल की चार बिल्डिंग्स बनाई जाएगी। इतना ही नहीं 32 करोड़ की लागता से रेलवे स्टेशन के रिनोवेशन का काम भी किया जा रहा है। 

स्टेशन से गुजरती है 385 ट्रेने

आपको बता दें कि इटारसी रेलवे स्टेशन प्रदेश का सबसे बड़ा जंक्शन है। इस जंक्शन से रोजाना 385 ट्रेनें गुजरती हैं। रोजाना इस रेलवे स्टेशन पर करीब 30 हजार यात्री उतरते है। 

नए भवन में बनेंगे दफ्तर 

बताया जा रहा है कि स्टेशन पर मौजूदा दफ्तरों को नए भवन में शिफ्ट किया जाएगा। यह भवन उस जहग पर बनाया जाएगा जहां फिलहाल माल गोदाम है। रेलवे स्टेशन परिसर में बनाई जा रही नई बिल्डिंग्स को पीपीपी मोड पर बनाया जाएगा, जिसक निर्माण खुद रेलवे करेगा। 


संबंधित समाचार