होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Sexual Health Tips: SEX नहीं करने से होती है कोई तरह की परेशानी, त्वचा बेजान होने के साथ साथ दिमाग हो जाएगा ठप, जानें नुकसान

Sexual Health Tips: SEX नहीं करने से होती है कोई तरह की परेशानी, त्वचा बेजान होने के साथ साथ दिमाग हो जाएगा ठप, जानें नुकसान

sex nhi karne ke nuksan: सेक्स हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है। अगर समय समय पर शरीर की जरूरत पूरी नहीं की जाए तो इसका बुरा प्रभाव हमारे शरीर पर भी पड़ता है। जिसकी वजह से आप समय से पहले बूढ़े होने लगते है। दिमाग ठप हो जाता है,साथ ही अन्य बीमारियों से भी धीरे धीरे कर ग्रषित होने लगते है। जो कि काफी खतरनाक है। आप जितना कम सेक्स करेंगे, आपका शरीर उतना ही कम चाहता है। अध्ययनों के अनुसार, जब आप पर्याप्त सेक्स नहीं करते हैं, तो आपका शरीर आवश्यक हार्मोन का उत्पादन नहीं करता है। जिसकी वजह से आगे चलकर काफी परेशानी हो सकती है। 

सेक्स के फायदे 

सेक्स  कैलोरी बर्न करने, मूड को बेहतर बनाने, आपकी त्वचा और बालों के लिए अद्भुत काम करने आदि के लिए बहुत अच्छा है।ये स्ट्रेस को कम करता है. नींद अच्छी आती हैं. इससे इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है. इससे सिरदर्द दूर होता है. ये आपके ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है। साथ ही आपके पार्टनर के साथ आपका रिश्ता मजबूत करने में भी मदद करता हैं। 

फिजिकल रिलेशन नहीं बनाने के क्या है नुकसान 

1. इम्युनिटी पर पड़ता है असर

सेक्स ना करने से आप बीमार पड़ सकते हैं. ऐसा इसलिए कहा जाता है, क्योंकि यौन संबंध से दूर रहने पर इम्यून सिस्टम को अतिरिक्त मजबूती नहीं मिल पाती. जब आप सेक्स करते हैं, तो शरीर में इम्यूनोग्लोबिन केमिकल बढ़ता है, जो कई संक्रमणों से लड़ने में मदद करता है.

2. दिमाग हो सकता है ठप

नियमित रूप से शारीरिक संबंध बनाने पर दिमाग में फील गुड हॉर्मोन विकसित होते हैं. जो कि तनाव को कम करने में मदद करते हैं. अगर तनाव कंट्रोल से बाहर हो जाए, तो यह चिड़चिड़ापन, नींद ना आना, गुस्सा, उदासी जैसी नकारात्मक भावनाओं का कारण बनता है. जिसकी वजह से आपका दिमाग ठप पड़ सकता है.

3. स्किन पर पड़ेगा बुरा असर, दिखने लगेंगे बूढ़े

शारीरिक संबंध बनाना आपको लंबे समय तक जवान बनाए रखता है. क्योंकि, इससे फील गुड हॉर्मोन बढ़ता है और शरीर में ब्लड फ्लो सुधरता है. जिससे आपकी स्किन ग्लो करने लगती है और आप स्किन प्रॉब्लम्स से दूर रहते हैं. लेकिन सेक्स ना करने से आपकी स्किन को संभावित ग्लो नहीं मिल पाता.

4. जननांग हो सकते हैं अस्वस्थ

सेक्स करने पर महिला और पुरुष दोनों के जननांग तक ब्लड फ्लो तेज होता है. जिससे वह हेल्दी रहते हैं और ड्राई वजायना या इरेक्टाइल डिस्फंक्शन जैसी यौन समस्याओं से बचे रह सकते हैं. इसलिए, यौन संबंध बनाना प्राइवेट पार्ट को हेल्दी रखने के लिए भी जरूरी है.

5 प्रोस्टेटाइटिस आदि की समस्या 

एक्सपर्ट के अनुसार सेक्स न करने से महिलाओं के जीवन में उनके सामान्य और रिप्रोडक्टिव स्वास्थ्य पर कोई खास प्रभाव नहीं पड़ेगा. लेकिन अगर पुरुष लंबे समय तक सेक्स न करें तो इससे नपुंसकता, बांझपन और प्रोस्टेटाइटिस आदि की समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

एंग्जाइटी बढ़ सकती है 

6 . दरअसल, रिसर्च के अनुसार इसका असर भी स्ट्रेस से जुड़ा हुआ है. रेगुलर रिलेशन बनाने से आप स्ट्रेस कम होता है. रिसर्च के आकड़ों के मुताबिक अगर ये रेगुलर ना मिले तो कई बार एंग्जाइटी जैसी हालात भी पैदा हो सकती है. वैसे ये सीधे तौर पर कनेक्टेड नहीं है, लेकिन रिसर्च मानती है कि रेगुलर सेक्शुअल एक्टिविटी से जो हार्मोन्स निकलते हैं वो एंग्जाइटी लेवल काफी हद तक कम करते हैं.


संबंधित समाचार