होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

RAILWAY VACANCY 2024; रेलवे में नौकरी करने के 10वीं पास के शानदार मौका, 1104 पदों पर होगी बंपर भर्ती, 11 जुलाई है लास्ट डेट

RAILWAY VACANCY 2024; रेलवे में नौकरी करने के 10वीं पास के शानदार मौका, 1104 पदों पर होगी बंपर भर्ती, 11 जुलाई है लास्ट डेट

North Eastern Railway Recruitment 2024:  अगर आप भी रेलवे में नौकरी करना चाहते है तो ये आपके लिए सुनहरा मौका है। रेलवे ने अपरेंटिस के 1,104 पदों पर भर्ती निकाली है, जिसकी आवेदन की प्रक्रिया जारी है । पूर्वोत्तर रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की ओर से जारी की गई नोटिफिकेशन के तहत आवेदन फॉर्म जमा करने की आखिरी तारीख 11 जुलाई 2024 है। उम्मीदवार जो इन पदों पर आवेदन करना चाहते है वे आधिकारिक वेबसाइट ner.indianrailways.gov.in जाकर आवेदन कर सकते है। 

पदों का विवरण

मेकेनिकल वर्कशॉप गोरखपुर 411
सिग्नल वर्कशॉप गोरखपुर कैंट 63
ब्रिज वर्कशॉप गोरखपुर कैंट 35
मेकेनिकल वर्कशॉप इज्जतनगर 151
डीजल शेड इज्जतनगर 60
कैरिज एंड वैगन इज्जतनगर 64
कैरिज एंड वैगन लखनऊ जंक्शन 155
डीजल शेड गोंडा 23
कैरिज एंड वैगन वाराणसी 75

आयु सीमा : अभ्यर्थियों की आयु 15 साल से कम और 24 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। हालांकि इसमें आरक्षित वर्ग को छूट दी गई है। अधिकतम आयु सीमा में ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को तीन साल, एससी, एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को पांच साल और दिव्यांगों को दस साल की छूट मिलेगी.

योग्यता : अप्रेटिंस के इन पदों के लिए उम्मीदवारों को न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 10वीं पास होना चाहिए। साथ ही संबंधित ट्रेड में आईटीआई का सर्टिफिकेट होना चाहिए।

आवेदन शुल्क : आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 100 रुपये एप्लिकेशन फीस सब्मिट करनी होगी। वहीं एससी,एसटी, पीडब्ल्यूडी और महिला अभ्यर्थियों को इसमें छूट दी गई है। इस भर्ती में उम्मीदवारों का मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा।

चयन प्रक्रिया –उम्मीदवारों का चयन योग्यता के आधार पर किया जाएगा, जो 10वीं (कम से कम 50% कुल अंक के साथ) और आईटीआई परीक्षा दोनों में प्राप्त अंकों के प्रतिशत का औसत निकालकर संकलित किया जाएगा और प्रत्येक को समान महत्व दिया जाएगा.

कहां होगी भर्ती- पूर्वोत्तर रेलवे, गोरखपुर के अंतर्गत की जाएगी, जिसमें उम्मीदवारों की नियुक्ति मैकेनिकल कारखाना गोरखपुर, से लेकर मैकेनिकल कारखाना इज्जतनगर, वैगन वाराणसी तक में की जाएगी। इन सभी यूनिट में फिटर, वेल्डर, इलेक्ट्रीशियन, कारपेंटर मैकेनिस्ट, टर्नर समेत कई पदों पर भर्ती होगी।


संबंधित समाचार