होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Nishatpura Railway Station : निशातपुरा स्टेशन से रेल यातायात शुरू करने कवायद तेज, बजट में मिल सकती है सौगात

Nishatpura Railway Station : निशातपुरा स्टेशन से रेल यातायात शुरू करने कवायद तेज, बजट में मिल सकती है सौगात

भोपाल। राजधानीवासियों को जल्द ही निशातपुरा के रूप में चौथे स्टेशन की सौगात मिल सकती है। दरअसल एक साल पहले यह स्टेशन बन कर तैयार हो गया, लेकिन अब तक यहां से रेल यातायात शुरू नहीं हो सका है। इस संबंध में रेलवे अधिकारियों का कहना है कि बजट के दौरान इस स्टेशन की सौगात मिल सकती है। इस संबंध में भोपाल मंडल की ओर से पमरे जोन के माध्यम से प्रस्ताव बोर्ड को भेजा है। तो वहीं रेल अधिकारियों द्वारा तैयारी भी तेज कर दी है। 

रेल सुविधा बढ़ोतरी को लेकर अधिकारी के साथ करेंगे मीटिंग 


भोपाल सांसद आलोक शर्मा का कहना है कि जल्द ही रेल अधिकारियों के साथ मीटिंग कर भोपाल संसदीय क्षेत्र में रेल यात्रियों की सुविधा में बढ़ोतरी को लेकर बातचीत करेंगे। निशातपुरा स्टेशन का भी जल्द निरीक्षण करेंगे। यहां पर रेल यातायात जल्द शुरू किए जाने को लेकर बातचीत की जाएगी। उन्होंने बताया कि स्टेशन के शुरू होने से इंदौर की ओर से आने व जाने वाली ट्रेनों को यहां पर हाल्ट देने से यात्रियों के समय की बचत हो सकेगी। लाखों यात्रियों को इससे सुविधा मिल सकेगी। 

बोर्ड से मंजूरी मिलने की उम्मीद


निशातपुरा स्टेशन पर केटरिंग, रेलवे टिकट काउंटर खुलने के साथ अन्य काम पूरे हो चुके हैं। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार भोपाल मंडल की ओर से स्टेशन के शुरू करने के संबंध में पूरी तैयारी है। पहले चरण में यहां 14 ट्रेनों को हॉल्ट देने की तैयारी है। भोपाल रेल मंडल की ओर से स्टेशन को चालू करने का प्रोग्राम जोन के माध्यम से बोर्ड को भेजा गया है। बजट के दौरान निशातपुरा स्टेशन की सौगात मिलने की उम्मीद है।  भोपाल मंडल ने निशातपुरा रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुविधाओं को लेकर इंतजाम पूरे कर लिए हैं। यहां पर खान-पान की सुविधाएं देने वाले स्टॉल के टेंडर जारी किए गए हैं। भोपाल के चौथे बड़े स्टेशन के रूप में निशातपुरा पर रेल यातायात शुरू होने से नए व पुराने शहर के करीब 80 हजार से एक लाख से अधिक यात्रियों को लाभ मिल सकेगा। यात्रियों को ट्रेन पकड़ने के लिए बैरागढ़ नहीं जाना होगा। तो वहीं भोपाल व रानी कमलापति स्टेशन पर रेल यातायात दवाब कम हो सकेगा।

इन ट्रेनों को निशातपुरा स्टेशन पर मिलेगा ठहराव
 

19321/19322 इंदौर-पटना-इंदौर (शनिवार/सोमवार) साप्ताहिक एक्स., 19313/19314 इंदौर-पटना-इंदौर (सोमवार, बुधवार/बुधवार,शुक्रवार) द्वि-साप्ताहिक एक्स.,14115/14116 डा. आंबेडकर नगर-प्रयागराज जंक्शन-डा. आंबेडकर नगर एक्स. (प्रतिदिन)
19421/19422 अहमदाबाद-पटना-अहमदाबाद (रविवार/मंगलवार) साप्ताहिक एक्सप्रेस
14319/14320 इंदौर-बरेली-इंदौर (गुरुवार/बुधवार) साप्ताहिक एक्सप्रेस आदि।


संबंधित समाचार