होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

New Labour Laws:  नौकरी करने वालों को होगा बड़ा फायदा, 30 दिन से अधिक की छुट्टी बचाने पर मिलेंगे अतिरिक्त पैसे

New Labour Laws:  नौकरी करने वालों को होगा बड़ा फायदा, 30 दिन से अधिक की छुट्टी बचाने पर मिलेंगे अतिरिक्त पैसे

New Labour Laws:  देश में काम और कर्मचारियों के बीच बेहतर बैलेंस बनाने के लिए श्रम कानूनों में महत्वपूर्ण बदलाव की योजना है। इसके अनुसार, नए श्रम कानूनों के पास करने के बाद, कर्मचारियों को कंपनी से 30 दिन से अधिक की छुट्टी पर जाने पर अतिरिक्त पैसे मिलेंगे। यदि नए लेबर कानून लागू होते हैं, तो 30 दिन से अधिक की छुट्टी बचने पर कंपनी को एक्स्ट्रा पैसे देने की आवश्यकता होगी। यह नियम अभी तक लागू नहीं होता है, लेकिन इसका उद्देश्य यह है कि लोगों को साल भर में कम से कम एक निश्चित मात्रा में छुट्टी मिले और उन्हें काम करने के लिए बेहतर वर्किंग कंडीशन मिले।

नए कानूनों में बदलाव होगा, जैसे कि व्यावसायिक सुरक्षा, स्वास्थ्य और वर्किंग कंडीशन कोड (OSH Code), 2020 के तहत एक कैलेंडर ईयर में किसी कर्मचारी को कम से कम 30 दिन से अधिक की छुट्टी नहीं मिलनी चाहिए। यदि किसी के पास 30 दिन से अधिक की छुट्टी बचती है, तो उसे अतिरिक्त भुगतान करना होगा। इस कानून के पास करने का मकसद यह है कि लोगों को साल में कम से कम एक निश्चित मात्रा में छुट्टी मिले और उन्हें बेहतर वर्किंग कंडीशन मिले।

श्रम कानून संसद से पारित हो चुके हैं, लेकिन ध्यान देने योग्य बात यह है कि इन लेबर कानूनों को अब राज्य सरकारों के संहिताओं से भी पारित करना होगा। इसके बाद, यह नियम पूरे देश में एक ही तरीके से लागू हो सकेगा।

Read More:रिणीति चोपड़ा-राघव चड्ढा के वेडिंग रिसेप्शन का इनविटेशन कार्ड वायरल, पढ़ें पूरी खबर

 


संबंधित समाचार