होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

MP Weather Update : ग्वालियर, सतना से गुजर रही मानसून ट्रफ लाइन कई जिलों में अतिभारी बारिश

MP Weather Update : ग्वालियर, सतना से गुजर रही मानसून ट्रफ लाइन कई जिलों में अतिभारी बारिश

भोपाल/श्योपुर। प्रदेश के दो जिलों से मानसून ट्रफ के गुजरने से कुछ जिलों में भारी से अति भारी बारिश का दौर जारी है। शेष हिस्सों में सामान्य से मध्यम बारिश हो रही है। शनिवार तक 24 घंटे में एक दर्जन क्षेत्रों में जहां 100 मिमी से अधिक बारिश हुई, वहीं श्योपुर जिले के बड़ौदा में प्रदेश में सर्वाधिक 334 मिमी बारिश होने से हालात अस्त व्यस्त हो गए। यहां कई जगह पानी भर जाने से नाव तक चलाने की नौबत आ गई। नगर के घर और बाजारों में भी पानी भर गया। जिसके चलते लोगों को ट्रैक्टर आदि से रेस्क्यू किया गया। गुप्तेश्वर महादेव मंदिर पर फंसे पुजारी सहित दो लोगों को भी शुक्रवार को एसडीआरएफ की टीम ने रेसक्यू करके बाहर निकाल लिया है। वहीं, सीप नदी की बाढ़ के डर से मानपुर क्षेत्र का सरोदा गांव खाली हो गया। 

इधर, पार्वती नदी का जल स्तर बढ़ने से खातौली के पास बना पुल डूब गया, जिससे श्योपुर का राजस्थान के कोटा से सड़क संपर्क टूट गया।  इधर, भोपाल में भी एक जून से शनिवार तक कुल 382.2 मिमी बारिश हो गई है, जो सामान्य से लगभग दो गुना है। इससे बड़े तालाब सहित सभी जलस्रोतों का जल स्तर बढ़ने लगा है। सामान्य तौर पर अब तक राजधानी में 203.4 मिमी के करीब बारिश होना थी, जो अब तक 178.8 मिमी अधिक हो गई है। मौसम केंद्र के अनुसार रविवार को भी आधा दर्जन जिलों में तेज से भारी और अति भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। उधर, बुंदेलखंड के केदारनाथ कहे जाने वाले श्री जटाशंकर धाम में बारिश के साथ ही नजारा मोहक हो गया है। शुक्रवार शाम 8 बजे से रुक-रुककर बरस रहे बदरा शनिवार सुबह जमकर बरसे। तेज बारिश के साथ ही यहां का झरना बह निकला है। 

प्रदेश में औसतन 2 प्रतिशत कम बारिश

एक जून से शनिवार तक प्रदेश में दीर्घावधि औसत के अनुसार अभी सामान्य से 2 प्रतिशत कम बारिश हुई है। अब तक पूर्वी मध्य प्रदेश में औसत से 10 प्रतिशत कम और पश्चिमी मध्य प्रदेश में औसत से 14 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज हो चुकी है। प्रदेश में अब तक 184.9 मिमी बारिश होना थी, जो 181.6 मिमी बारिश दर्ज हुई है। यह प्रदेश में औसत सामान्य से 2 फीसदी कम है।

आज यहां भारी से अति भारी बारिश

रविवार तक शिवपुरी, श्योपुरकलां में अति भारी का रेड अलर्ट है। गुना, अशोकनगर, ग्वालियर, भिंड, मुरैना, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ जिलों में कहीं भारी तो कहीं तेज बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा भोपाल, सीहोर, नर्मदापुरम, हरदा, बुरहानपुर, खरगौन, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम,उज्जैन, देवास, शाजापुर, अगरमालवा, मंदसौर, नीमच, सिंगरौली, सीधी, अनुपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, नरिसंहपुर, सिवनी, मंडला, बालाघाट, विदिशा, रायसेन, राजगढ़, बैतूल, खंडवा, बड़वानी, दतिया, रीवा, मऊगंज, सतना, जबलपुर, छिंदवाड़ा, पन्ना, पांढुर्णा आदि जिलों में मध्यम से सामान्य बारिश का अनुमान है।

कहां- कितनी बारिश?

बड़ौदा 334, श्योपुर 193, पोहरी 137, शिवपुरी 131, बमोरी 121, मालथौन 110.6, नरवर 105, बीना 102.4 मिमी बारिश के साथ ही प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में 10 से 40 मिमी तक बारिश हुई है। करीब दो दर्जन जिलों में 20 से 70 मिमी तक बारिश से खेतों में बोबाई का कार्य शुरू कर दिया गया है। 


संबंधित समाचार