होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

MP News : नगरीय निकायों को जितने ‘स्टार’ मिलेंगे सफाई मित्रों को मिलेंगे उतने हजार रुपए

MP News : नगरीय निकायों को जितने ‘स्टार’ मिलेंगे सफाई मित्रों को मिलेंगे उतने हजार रुपए

भोपाल। मप्र में एक पखवाड़ा तक चलने चलने वाले ‘स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े’ की शुरूआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन से शुरू हो गई। इस मौके पर स्वच्छता सर्वेक्षण - 2023 में फाइव स्टार रेटिंग प्राप्त करने वाली भोपाल नगर निगम को 4 करोड़ रुपए की राशि सिंगल क्लिक से जारी की गई। यह राशि भोपाल नगर निगम के 8116 सफाई मित्रों को 5-5 हजार रुपए के मान से प्रोत्साहन स्वरूप दी जाएगी।

इसके साथ ही प्रदेश के 50 जिला अस्पतालों में पीएम जन औषधि केंद्रों का भी शुभारंभ हुआ। कुशाभाऊ ठाकरे सभागार में स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े का शुभारंभ राज्यपाल मंगुभाई पटेल व मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने किया। सीएम डॉ. मोहन यादव ने कहा कि नगरीय निकायों को रैंकिंग में जितने स्टार प्राप्त होंगे, उसमें कार्यरत सभी सफाई मित्रों को उतने हजार की राशि दी जाएगी। एक स्टार प्राप्त नगरीय निकाय के सभी सफाई मित्रों को एक-एक हजार रुपए राशि प्रदान की जाएगी, नगरीय निकाय सात स्टार तक की रैकिंग प्राप्त कर सकते हैं। 

राज्यपाल बोले -सफाई की शुरुआत घर से

डॉ. यादव ने कहा कि जन-जन के जीवन को आसान बनाने के लिए सुविधाएं उपलब्ध कराना ही प्रधानमंत्री मोदी को दी जाने वाली सबसे बड़ी और यादगार भेंट है। राज्यपाल पटेल ने कहा कि स्वच्छता की शुरूआत हमारे घर से होती है। इसलिए, बच्चों को स्वच्छता के संस्कार देने की शुरूआत अपने घर से ही करनी होगी। हम सबको महात्मा गांधी से सीख लेते हुए स्वच्छता को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। राज्यपाल तथा मुख्यमंत्री ने मप्र को स्वच्छता के क्षेत्र में प्राप्त पुरस्कारों पर केंद्रित प्रदर्शनी का फीता काटकर उद्घाटन किया। इस मौके पर उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ला, नगरीय विकास एवं आवास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय तथा प्रदेश अध्यक्ष व सांसद वीडी शर्मा मौजूद थे।

सफाई मित्र हुए सम्मानित

राज्यपाल पटेल तथा मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने सफाई मित्रों को सम्मानित किया। इसमें भोपाल नगर निगम के सफाई मित्र आकाश वाल्मीकि, जीवन लाल, धर्म सिंह, राजेश दामले और सुश्री रश्मि को तथा ग्रामीण क्षेत्र की श्रीमती दीप माला, श्रीमती प्रीति और निखलेश, अमित कुमार व धर्मेंद्र वाल्मीकि को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम को उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल तथा मंत्री विजयवर्गीय ने भी संबोधित किया। नगरीय प्रशासन विभाग के प्रमुख सचिव नीरज मंडलोई ने कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की।

सरकारी अस्पतालों में 300 से अधिक नि:शुल्क दवाएं उपलब्ध

डॉ. यादव ने कहा कि किफायती दर पर दवाइयां उपलब्ध कराने के लिए शुरू किए गए जन औषधि केंद्रों से आम आदमी को बहुत राहत मिली है। प्रदेश के शासकीय चिकित्सालयों में 300 से अधिक दवाएं नि:शुल्क उपलब्ध कराई जा रही हैं। इस पहल के लिए मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने राज्यपाल पटेल का आभार व्यक्त किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की पहल पर ही आयुष्मान भारत के तहत 5 लाख रुपए तक के नि:शुल्क इलाज की व्यवस्था की गई है। अब इस सुविधा का विस्तार सभी वरिष्ठजन के लिए भी किया जा रहा है।


संबंधित समाचार