होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

MP News : अतिथि शिक्षकों को डराने पहले गोली चलाने की चेतावनी, फिर हटाया बैनर

MP News : अतिथि शिक्षकों को डराने पहले गोली चलाने की चेतावनी, फिर हटाया बैनर

भोपाल। स्कूल शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह के बयान के बाद एक बार फिर अतिथि शिक्षक लामबंद हो गए हैं और उन्होंने अपना आंदोलन तेज कर दिया है। बुधवार को हजारों की संख्या में अतिथि शिक्षक राजधानी के आंबेडकर पार्क में जुटे और सड़क पर धरना-प्रदर्शन शुरू कर दिया। इस दौरान अतिथि शिक्षकों ने स्कूल शिक्षा मंत्री के बयान पर नारेबाजी करते हुए कहा कि कब्जा करने आए हैं, कब्जा करके जाएंगे। नियमितिकरण सहित पांच सूत्रीय मांगों को लेकर अतिथि शिक्षक सीएम हाउस तक न्याय यात्रा निकालते हुए मुख्यमंत्री के समक्ष अपनी मांगें रखना चाहते थे, लेकिन पुलिस ने कुछ दूरी पर बैरिकेडिंग कर प्रदर्शनकारियों को रोक दिया। इस दौरान एक बैनर भी यहां लगा दिया, जिसमें स्पष्ट लिखा हुआ था कि बलवाइयों आपका मजमा गैरकानूनी करार दिया गया है, तितर-बितर हो जाइए। कारगर गोली चलाई जाएगी। हालांकि, कुछ देर बाद ही इस बैनर को हटा दिया गया।

इस प्रदर्शन में बड़ी संख्या में महिला अतिथि शिक्षक भी शामिल हुई। पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच धक्का-मुक्की हुई। कई अतिथि शिक्षक बेहोश भी हुए। अतिथि शिक्षक समन्वय समिति के प्रदेश अध्यक्ष सुनील सिंह परिहार ने बताया कि अतिथि शिक्षक अपनी मांगों को पूरा कराए बिना नहीं हटेंगे। प्रदेशाध्यक्ष केसी पवार ने मांगें पूरी नहीं होने की स्थिति में सड़कों पर आमरण अनशन की बात  कही है। उल्लेखनीय है कि अतिथि शिक्षक स्कूल शिक्षा मंत्री के उस बयान से भी आहत व आक्रोशित हैं, जिसमें उन्होंने कहा था कि मेहमान बनकर आए हो तो घर पर कब्जा करोगे क्या? इसके विरोध में अतिथि शिक्षकों ने प्रदेशभर में ज्ञापन सौंपकर न्याय की मांग की है।  

नियमितीकरण सहित 5 सूत्रीय मांगें

परिहार ने बताया कि लंबे समय से अतिथि शिक्षक नियमितीकरण सहित 5 सूत्रीय मांगों को पूरा करने की बात कह रहे हैं, लेकिन निराकरण नहीं हुआ है। परिहार ने कहा कि 10 सितंबर को तिरंगा यात्रा के बाद प्रतिनिधिमंडल से स्कूल शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह की मुलाकात हुई थी। इस दौरान जिन बातों पर सहमति दी गई थी, उस संबंध में अब तक आदेश जारी नहीं हुआ है। 

पटवारी-कमलनाथ ने किया समर्थन

अतिथि शिक्षकों के प्रदर्शन में पीसीसी चीफ जीतू पटवारी भी पहुंचे। उन्होंने सभा को संबोधित करते हुए सरकार से मांगें पूरी करने की अपील की। वहीं, पूर्व सीएम कमलनाथ ने सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री से आग्रह करता हूं कि अतिथि शिक्षकों की मांगों को स्वीकार करें।

देर रात पुलिस ने बलपूर्वक हटाया, लाठी चार्ज के आरोप

इधर, रात 8 बजे सड़क पर प्रदर्शन कर रहे अतिथि शिक्षकों को पुलिस ने बलपूर्वक हटा दिया। प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर लाठी चार्ज के आरोप लगाए हैं। संघ के अध्यक्ष केसी पवार ने आरोप लगाया कि पुलिस ने लाठीचार्ज किया है। जिसमें कई महिला अतिथि शिक्षकों को चोटें आई हैं। अतिथि शिक्षक समन्वय समिति के प्रदेश अध्यक्ष सुनील सिंह परिहार ने बताया गुरूवार को अतिथि शिक्षक जिलों में प्रदर्शन करेंगे और स्कूल पढ़ाने नहीं जाएंगे। आगे की रणनीति बताते हुए परिहार ने कहा कि जल्द ही अतिथि शिक्षक दिल्ली की तरफ कूच रहेंगे और वहां प्रदर्शन के माध्यम से केंद्र सरकार तक अपनी मांगे पहुंचाएंगे। 


संबंधित समाचार