होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

MP News: सिंग्रामपुर में रानी दुर्गावती सिंहासन कक्ष से प्रेरित पहली ओपन-एयर कैबिनेटआज

MP News: सिंग्रामपुर में रानी दुर्गावती सिंहासन कक्ष से प्रेरित पहली ओपन-एयर कैबिनेटआज

भोपाल। मप्र की पहली ओपन-एयर कैबिनेट दमोह जिले के सिंग्रामपुर में शनिवार को सुबह 11 बजे से होगी। यह रानी दुर्गावती के सुशासन, उनकी कार्यकुशलता और महिलाओं के सशक्तिकरण से प्रेरित है। इस बैठक का डिज़ाइन रानी दुर्गावती के किले की भव्यता को प्रतिबिंबित करता है, जिसमें एक किला-नुमा प्रवेश द्वार और शिव मंदिर भी शामिल हैं। कैबिनेट बैठक के साथ सभी मंत्री विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होंगे।

 मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के साथ पूरा मंत्रिमंडल और उच्च प्रशासनिक अमला 5 अक्टूबर का दिन दमोह के सिंग्रामपुर में बिताएंगे।  रानी दुर्गावती की 500 वीं जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित कैबिनेट की बैठक को यादगार बनाने की कोशिश की जा रही है। यह पहली बार है जब कैबिनेट की बैठक एक खुले क्षेत्र (ओपन एरिया) में आयोजित की जा रही है, जो रानी दुर्गावती के समय की स्थापत्य कला से प्रेरित है। यहां की आर्किटेक्चरल छत और दीवारें रानी के जीवन की संपूर्ण यात्रा को जीवंत रूप से प्रस्तुत करेंगी, जिसमें प्रगतिशील शासन और महिलाओं के सशक्तिकरण में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को विशेष रूप से उजागर किया जाएगा।

लाड़ली बहनों के खाते में आएगी रािश: इस दौरान मुख्यमंत्री प्रदेश की लाड़ली बहना योजना में पात्र हितग्राहियों के खाते में राशि का अंतरण करेंगे। सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के हितग्राहियों के खाते में राशि का अंतरण होगा। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की हितग्राही बहनों के खाते में अनुदान राशि का अंतरण किया जाएगा। इसके साथ ही विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमि-पूजन किया जाएगा। 

बैठक स्थल को इस तरह से किया गया है डिजाइन

इस आयोजन की डिज़ाइन में शानदार पत्थर की दीवारें, मेहराबदार खिड़कियां और एक मध्यकालीन किले की प्रामाणिकता को दर्शाने वाले तत्व शामिल होंगे। सजावट गोंड कला से प्रेरित होगी, जो रानी दुर्गावती के सिंग्रामपुर क्षेत्र के गोंड समुदाय के साथ उनके गहरे संबंध को उजागर करेगी। भोजन क्षेत्र को एक पारंपरिक गोंड गांव के आंगन की तर्ज पर सजाया गया है, जहां मेहमान पेड़ों के नीचे बैठकर, हटा से लाए गए प्राचीन कांसे के बर्तनों में परोसे गए भोजन का आनंद ले सकेंगे। इसके अलावा, मंत्रियों के लिए विशेष कार्यालय गोंड कला और भित्ति चित्रों से प्रेरित होकर बनाए जा रहे हैं, जो कार्य-क्षमता और सांस्कृतिक सौंदर्य का अनूठा संगम प्रस्तुत करेंगे। 
 


संबंधित समाचार