होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

MP News : सफाई कर्मचारियों को शासन की योजनाओं का मिले लाभ एवं परिजनों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराएं

MP News : सफाई कर्मचारियों को शासन की योजनाओं का मिले लाभ एवं परिजनों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराएं

मंडीदीप। औद्योगिक नगर में मध्यप्रदेश राज्य सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष, कैबिनेट मंत्री दर्जा प्राप्त प्रताप करोसिया नेें विभागवार अधिकारियों से सफाई कर्मचारियों, स्वच्छता मित्रों को मिल रहे लाभ तथा शासन द्वारा संचालित योजनाओं के लाभ वितरण की जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सफाई कर्मचारियों, स्वच्छता मित्रों को समय पर वेतन मिले, यह सुनिश्चित किया जाए। 

मध्यप्रदेश राज्य सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष करोसिया ने नगरीय निकाय, अनुसूचिता जाति एवं जनजातीय कार्य विभाग, स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य विभागों के अधिकारियों से उनके विभागों में कार्यरत सफाई कर्मचारियों की संख्या, उन्हें भुगतान किए जाने वाले वेतन, उनकी पदोन्नति, सफाई कर्मचारियों के लिए महर्षि वाल्मिकी भवन आदि के संबंध में विस्तार से जानकारी लेते हुए शासन के आदेशों के अनुरूप सफाई कर्मचारियों को लाभान्वित किए जाने के निर्देश दिए गए। 

स्वच्छता मित्रों के परिवार जनों को गतिविधियों से जोड़ा जाए

अध्यक्ष करोसिया ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सफाई कर्मचारियों, स्वच्छता मित्रों के परिवार जनों को कौशल उन्नयन प्रशिक्षण देकर सिलाई, कढ़ाई, कम्प्यूटर एवं अन्य गतिविधियों से जोड़ा जाए, जिससे सफाई कर्मचारियों, स्वच्छता मित्रों की आने वाली पीढ़ी को जीवन निर्वहन के लिए अतिरिक्त संसाधन मिल सके। बैठक में अध्यक्ष करोसिया को कलेक्टर अरविंद दुबे ने अवगत कराया कि सफाई कर्मचारियों तथा स्वच्छता मित्रों की समस्याओं को संवेदनशीलता से लेते हुए निराकरण किया जाता है। इसके अतिरिक्त उनके परिजनों को रोजगार के अवसर भी उपलब्ध कराए जाते हैं। उन्होंने बताया कि स्वच्छता मित्रों अन्त्यावासायी योजना, अनुसूचित जाति वित्त विकास निगम के अतिरिक्त शासन की अन्य योजनाओं से स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध हैं।
 


संबंधित समाचार