होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

MP News : बीहड़ में सौर ऊर्जा से बनेगी 8 हजार मेगावाट बिजली

MP News : बीहड़ में सौर ऊर्जा से बनेगी 8 हजार मेगावाट बिजली

भोपाल। प्रदेश के नव-करणीय ऊर्जा मंत्री राकेश शुक्ला ने कहा है कि हमारी योजना मध्य प्रदेश के चंबल क्षेत्र में बीहड़ की जमीन पर सोलर प्लांट लगाने की है। इसके लिए बहुत जल्दी भिंड जिले में जगह चिह्नित हो जाएगी और बीहड़ क्षेत्र में सोलर प्लांट लगाने का काम शुरू होगा। उन्होंने कहा कि बीहड़ में थोड़ी तकनीकी परेशानी है।उसको दूर करने की दिशा में काम कर रहे हैं। मंत्री शुक्ला भोपाल स्थित अपने सरकारी आवास में मीडिया से बात कर रहे थे। उन्होंने बताया कि मध्य प्रदेश में अभी सौर ऊर्जा से 7 हजार मेगावाट तक उत्पादन हो रहा है।

8 हजार मेगावाट और उत्पादन बढ़ाने की दिशा में तेजी से काम चल रहा है। शुक्ला ने बताया कि उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के बीच करार हुआ है। इसके तहत 8 हजार मेगावाट सोलर एनर्जी प्रोडक्शन की योजना है। छह-छह महीनों के  अंतराल से मप्र और उत्तर प्रदेश इस ऊर्जा का उपयोग करेंगे। शुक्ला ने कुसुम योजना के तहत किसानों, खेतों के लिए सोलर ऊर्जा के क्षेत्र में किए जा रहे सरकार के प्रयासों की जानकारी दी।

ओंकारेश्वर के प्लांट में एक कील भी विदेशी नहीं: मंत्री शुक्ला ने कहा कि ओंकारेश्वर का फ्लोटिंग सोलर प्लांट पूरी तरह से स्वदेशी है। इसकी पूरी मैन्युफैक्चरिंग इंदौर में हुई है। जब आइटम स्वदेशी होगा तो दर में कमी आएगी। उन्होंने कहा कि मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि ओंकारेश्वर का फ्लोटिंग सोलर प्लांट पूर्ण रूप से स्वदेशी है। उसमें एक कील भी विदेश की नहीं लगी है। यह हमारे लिए गौरव की बात है।

धार एवं सागर के लिए सोलर प्लांटों की स्वीकृति

मंत्री राकेश शुक्ला ने कहा कि 2028 तक हम 20 हजार मेगावाट सोलर एनर्जी प्रोडक्शन के टारगेट को पाने का प्रयास कर रहे हैं। इसके तहत धार एवं सागर के लिए सोलर प्लांटों की स्वीकृति दी गई है। नव करणीय ऊर्जा के क्षेत्र में मध्य प्रदेश अग्रणी बने, इसके लिए मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव लगातार प्रयास कर रहे हैं। इलेक्ट्रिक व्हीकल पर सब्सिडी देने के प्रस्ताव पर उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की सलाह से इस दिशा में भी गंभीरता से आगे बढ़ेंगे।


संबंधित समाचार