होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Lok Sabha Election 2024 : एमपी में ऐसा रहा चुनाव, इंदौर ने उम्मीदों पर फेरा पानी, हुई सबसे कम वोटिंग

Lok Sabha Election 2024 : एमपी में ऐसा रहा चुनाव, इंदौर ने उम्मीदों पर फेरा पानी, हुई सबसे कम वोटिंग

भोपाल। एमपी में लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण का मतदान भी समाप्त हो चुका है। अब सभी लोगों को यहां तक कि राजनेताओं को भी चुनाव परिणाम आने का इंतजार है। इसी बीच चुनाव खत्म होने पर एमपी के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने भोपाल में देर शाम प्रेस कांफ्रेंस आयोजित की। जिसमें उन्होंने प्रदेश के चौथे चरण में हुए मतदान के बारे में जानकारी दी है। प्रदेश के चौथे चरण में आठ लोकसभा सीटों पर चुनाव संपन्न हुआ है। जिसमें शाम 6 बजे तक 71.72 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। चौथे चरण के मतदान में सबसे अधिक मतदान देवास में हुआ है वहीं सबसे कम मतदान इंदौर में आंका गया है। 

29 सीटों पर मतदान संपन्न

प्रदेश में हुए लोकसभा चुनाव में चौथ चरण के मतदान में हुए 8 सीटों पर चुनाव के साथ ही 29 सीटों पर मतदान संपन्न कराया जा चुका है। इसके साथ ही कई नेताओं ने जनता को बधाई दी वहीं मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने भोपाल में देर शाम प्रेस कांफ्रेंस कर चुनावों के संबंध में जानकारी दी है। उन्होंने बताया है कि चौथे चरण में शाम 6 बजे तक 71.72 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया जो 2019 की अपेक्षा 4% कम रहा है। साथ ही उन्होंन बताया कि मतदान के दौरान छुटपुट घटनाओं को छोड़कर 8 ही लोकसभा सीटों पर चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न हुआ है। जहां से जिस प्रकार की शिकायत प्राप्त हुई वहां उसी के आधार पर कार्रवाई की गई है। उन्होंने बताया कि सबसे अधिक मतदान 74.86 प्रतिशत देवास में हुआ। वहीं धार में 71.50,इंदौर  60.53,खंडवा में 70.72,खरगौन में 75.79,मंदसौर में 74.50,रतलाम में 72.86 और उज्जैन में 73.03 फ़ीसदी मतदान प्रतिशत दर्ज किया गया है। राजन ने कहा कि देर रात तक पूरे फिगर आने की संभावना है। 

इंदौर अब तक झटके में 

मालूम हो कि इंदौर, उज्जैन, धार, रतलाम, खरगोन, खंडवा देवास और मंदसौर में इस चौथे चरण में मतदान पूरा कराया गया है। इस दौरान हवाओं और बारिश ने बीच में मतदान को प्रभावित किया था। परंतु कुछ देर प्रभावित रहने के बाद मतदान दोबारा सुचारू रूप से जारी हो गया। ज्ञात हो कि इंदौर से कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा ऐन वक्त पर अपना नामांकन वापस लिए जाने पर सभी लोग हैरान थे। वहीं बीजेपी द्वारा इस बार इस सीट पर अपने लिए बंपर वोटिंग का अनुमान लगाया जा रहा था, लेकिन इसके उलट इंदौर में काफी कम वोटिंग आंकी गई है। अब परिणाम बताएंगे कि भाजपा का अनुमान कितना सही था। या कांग्रेस की अपील ने अपना रंग दिखा दिया। 
 


संबंधित समाचार