होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

MP Congress : पीसीसी में हुआ हारे हुए प्रत्याशियों का वन टू वन

MP Congress : पीसीसी में हुआ हारे हुए प्रत्याशियों का वन टू वन

भोपाल। पीसीसी कार्यालय में शनिवार को कांग्रेस की फैक्ट फाइंडिंग कमेटी की बैठक संपन्न हुई। बैठक में लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के हार के कारणों की समीक्षा हुई। इस दौरान हारे हुए प्रत्याशियों से वन टू वन चर्चा हुई। बैठक में चर्चा के दौरान  भिंड लोकसभा से कांग्रेस प्रत्याशी फूल सिंह बरैया ने कहा भिंड का चुनाव 2 लाख वोट से जीत रहे थे, लेकिन कांग्रेस को हराने के लिए भाजपा ने प्रशासन लगा दिया। हमारे पोलिंग एजेंट को हटाकर थाने में बैठा लिया।  

ग्वालियर से लोकसभा प्रत्याशी रहे प्रवीण पाठक ने कहा कि दूसरों पर दोष लगाने के बजाय खुद में क्या कमी रही, इस पर मंथन करेंगे। ग्वालियर में हार-जीत का अंतर काफी कम रहा। चुनाव में सभी बड़े नेताओं कार्यकर्ताओं का सहयोग मिला। पाठक ने यह भी कहा कि खुद में क्या कमी रही, इस पर विचार करना ज्यादा महत्वपूर्ण समझता हूं। इसके अलावा मुरैना से लोकसभा प्रत्याशी रहे सत्यपाल सिंह नीटू सिकरवार ने कहा कि हार की सबसे बड़ी वजह 6 बार के विधायक का पार्टी छोड़ जाना, सुमावली से पूर्व विधायक और पिछले विधानसभा के प्रत्याशी का पार्टी छोड़ जाना और बहुत सारे कांग्रेस के नेताओं का पार्टी छोड़ना रही। उन्होने कहा कि मैने कमेटी से संगठन को मजबूत करने की मांग की है कि अच्छे कार्यकर्ताओं का चयन किया जाय। 

ये मेरा है और ये तेरा है एसा न हो इससे पार्टी को नुकसान होता है।  विदित हो कि फैक्ट फाइंडिंग कमेटी एमपी की सभी 29 लोकसभा सीट पर आए नतीजों की फैक्ट शीट बना रही है। इसमें किन वजहों से कांग्रेस को किस विधानसभा सीट पर जीत मिली, यह पता किया जाएगा। साथ ही किन विधानसभाओं में कितने अंतर से हार का सामना करना पड़ा, इसका ब्यौरा भी शामिल रहेगा। फैक्ट फाइंडिग कमेटी चुनाव के दौरान ऐसे विधायक, पूर्व विधायक, पूर्व सांसद, जिलाध्यक्ष काे भी चिन्हित करेगी, जिन्होंने प्रत्याशियों के पक्ष में काम किया और उनकी सूची भी बनाएगी, जिन्होंने पार्टी से किनारा किया। कमेटी अपनी रिपोर्ट आॅल इंडिया कांग्रेस कमेटी को सौंपेगी। हारे हुए प्रत्यािशयों से चर्चा करने फैक्ट फाइंडिंग कमेटी के चेयरमैन महाराष्ट्र के पूर्व सीएम पृथ्वीराज चह्वाण, ओडि़शा के कोरापुट से सांसद सप्तागिरी उलका और गुजरात के विधायक जिग्नेश मेवाणी भाेपाल पहुंचे।   


संबंधित समाचार