होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

MP Weather Update : इसी महीने मानसून की विदाई, सितंबर में भारी बारिश, टूटेंगे रिकाॅर्ड

MP Weather Update : इसी महीने मानसून की विदाई, सितंबर में भारी बारिश, टूटेंगे रिकाॅर्ड

MP Weather Update : राजधानी में शनिवार तक कुल 1317.4 मिमी बारिश हो गई है। यह सामान्य से 416.5 मिमी अधिक है। इसी के साथ रविवार से सितंबर महीने की शुरुआत हो रही है। इस महीने की बारिश से कई रिकाॅर्ड टूटने की उम्मीद है। 

इस माह जहां औसत सामान्य से अधिक बारिश होगी, वहीं महीने की कुल बारिश का रिकार्ड भी टूट सकता है। पहले सप्ताह में यहां 200 मिमी से अधिक बारिश की उम्मीद है। सोमवार से तेज बारिश का दौर शुरू होगा, जिससे 5 सिंतबर के बीच किसी भी दिन 24 घंटे की बारिश का रिकार्ड भी टूट सकता है। 24 घंटे में सर्वाधिक बारिश 2 सितंबर 2019 को 233.2 मिमी दर्ज की गई थी। वहीं, सितंबर में सर्वाधिक मासिक बारिश 767.7 मिमी बारिश वर्ष 1961 में दर्ज की गई थी।

टूट सकते हैं यह रिकाॅर्ड?

इस महीने बारिश के साथ ही न्यूनतम पारे का रिकाॅर्ड भी टूटने की उम्मीद है। सितंबर में औसत अधिकतम पारा 31.3 और औसत न्यूनतम पारा 22.2 डिग्री रहता है। इस साल सितंबर में बारिश की अधिकता के कारण यह आधा से एक डिग्री तक कम हो सकता है। इसके अलावा महीने में औसतन 8 दिन बारिश होती है, लेकिन इस माह 10 से 11 दिन बारिश होने का अनुमान है।

इस महीने होगी भारी बारिश?

रविवार को भी राजधानी में बादल, बारिश का दौर चलेगा। इससे सितंबर की शुरुआज बारिश से होगी। पहला सप्ताह बारिश में बीतेगा। इसके बाद कुछ राहत के बाद एक दौर बारिश का फिर चलेगा। अंतिम सप्ताह से बारिश में कमी आएगी, जिससे 30 सितंबर तक दक्षिण पश्चिम मानसून प्रदेश से विदाई ले लेगा।  

अभी सिस्टम की यह स्थिति?

वर्तमान में समुद्र में डिप्रेशन बना है, जो अभी उत्तरी आंध्र प्रदेश, दक्षिणी ओडि़सा तक सक्रिय है। यह रविवार को पश्चिम उत्तर पश्चिमी की ओर और आगे बढ़ेगा। वहीं, मानसून ट्रफ अरब सागर पर बने चक्रवाती तूफान के केंद्र, नलिया, मालेगांव, बह्मपुरी, जगदलपुर से होती हुई बंगाल की खाड़ी में बने लो प्रेशर एरिया तक सक्रिय है। इन दोनों प्रभावी  कारणों से प्रदेश के दक्षिणी हिस्से से भारी बारिश का दौर शुरू होगा, जो तीन दिन में प्रदेशभर में तेज से भारी बारिश करेगा। रविवार को रायसेन, सीहोर, नर्मदापुरम, बैतूल जिलों में तेज से भारी बारिश होगी। सोमवार को बैतूल, हरदा, बुरहानपुर जिलों के साथ ही आसपास के इलाकों में तेज बारिश होगी। इस बीच भोपाल में भी रविवार से सोमवार के बीच मध्यम बारिश का अनुमान है।

इन जिलों में होगी भारी बारिश

छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, बालाघाट, डिंडोरी, अनूपपुर में भारी बारिश होगी, वही बैतूल, सिवनी, मंडला, जबलपुर, नरसिंहपुर, रायसेन, नर्मदापुरम, बुरहानपुर, शहडोल, उज्जैन में मध्यम बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा हरदा, खंडवा, खरगोन, धार, इंदौर, देवास, सीहोर, रतलाम, मंदसौर, शाजापुर, भोपाल, विदिशा, सागर, दमोह, कटनी, रीवा, सीधी, भिंड, छतरपुर में गरज—चमक के साथ बारिश हो सकती है। 


संबंधित समाचार