होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

WEATHER NEWS: MP में मानसून की जल्द होगा धमाकेदार एंट्री, 36 जिलों में भारी बारिश की संभावना, IMD ने जारी किया अलर्ट

WEATHER NEWS: MP में मानसून की जल्द होगा धमाकेदार एंट्री, 36 जिलों में भारी बारिश की संभावना, IMD ने जारी किया अलर्ट

भोपाल : मध्य प्रदेश में प्री-मानसून की एक्टिविटी के चलते प्रदेश के कुछ हिस्सों में जहां लोगों को गर्मी से राहत मिली है, तो वही दूसरी तरफ अब भी प्रदेश के कई जिलों में गर्मी और लू से लोगों का हाल बेहाल है। ऐसे में अब प्रदेश और देश की जनता बेसब्री से बारिश का इंतजार कर रही है। लेकिन मौसम में हुए बदलाव के कारण 4-5 दिन और लोगों को मानसून का इंतजार करना पड़ेगा। इतना ही नहीं मौसम में हुए उलटफेर के चलते आज भोपाल, नर्मदापुरम, इंदौर सहित 30 से अधिक जिलों में भारी बारिश की संभावना है। साथ ही छतरपुर सहित 15 शहरों में लू को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। 

बता दें कि उत्तर-पूर्वी मध्यप्रदेश में गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है। बीते 24 घंटे में प्रदेश में सबसे अधिक 45.6 डिग्री सेल्सियस तापमान छतरपुर में रहा। 
 तो वही रीवा, सतना और सीधी में रात भी गर्म होने से लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। दक्षिण-पश्चिमी मध्यप्रदेश में बीते दिन हल्की बारिश हुई। जिसमे  इंदौर में 7 और धार में 0.5 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई। 

इन जिलों में लू चलने का अलर्ट

मौसम विभाग में और रविवार को भी प्रदेश के कई जिलों में लू चलने की चेतावनी जारी की है, तो कुछ स्थानों में गर्म रहने की भी संभावना जताई है। गर्म रात रहने की संभावना भी जताई है। छतरपुर, निवाड़ी, सिंगरौली, सीधी, रीवा, मऊगंज और सतना जिला में लू चल सकती है। जबकि सिंगरौली, सीधी, रीवा, मऊगंज, सतना और उमरिया जिलों में गर्म रात रहने का अनुमान जताया है।

इन जिलों में बारिश की चेतावनी

इसके अलावा प्रदेश के कई जिलों में बारिश की चेतावनी भी जारी की गई है। शहडोल, मैहर, सीहोर, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, देवास, आगर मालवा, भोपाल, विदिशा, रायसेन, राजगढ़, नर्मदा पुरम, बड़वानी, अलीराजपुर, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, शाजापुर, मंदसौर, नीमच, गुना, अशोकनगर, श्योपुर कला, छिंदवाड़ा, सिवनी, अनूपपुर, डिंडोरी, मंडला, बालाघाट, पन्ना, दमोह और सागर जिलों में बारिश को लेकर चेतावनी जारी की गई है।

बदलते मौसम के कारण हुआ उलटफेर

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में दो चक्रवाती परिसंचरण तंत्र सक्रिय है। दक्षिण हिस्से में बारिश और तेज हवा की स्थिति बनी हुई है। पहले मानसून को लेकर जिन तारीखों का ऐलान था अब उनमें बदलते मौसम के कारण उलटफेर देखने को मिल सकता है।


संबंधित समाचार