होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

MP Budget 2024 : कल से शुरू होगा विधानसभा का 19 दिवसीय मानसून सत्र, सदन में कौन होगा किस पर हावी ? 

MP Budget 2024 : कल से शुरू होगा विधानसभा का 19 दिवसीय मानसून सत्र, सदन में कौन होगा किस पर हावी ? 

भोपाल। 1 जुलाई से मध्य प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र शुरू होने जा रहा है। 3 जुलाई को इस सत्र में मोहन सरकार साल 2024-25 के लिए बजट पेश करेगी। इस बार का बजट लगभग तीन लाख करोड़ रुपए का अनुमान है। वहीं इस बजट सत्र से पहले विपक्षी दल सरकार को कई मुद्दों पर घेरने के लिए पूरी तरह से तैयार है। इसके चलते सदन में इस बार गरमा गर्मी का माहौल देखने को मिलेगा। 

सदन में कौन किसपर होगा हावी ? 

सोमवार से शुरू होने वाले मानसून सत्र में विपक्ष ने सरकार को कई मुद्दों को लेकर घेरने की तैयारी कर ली है। जानकारी के अनुसार लगभग एक महीने पहले से ही कांग्रेस कई मुद्दों जैसे नर्सिंग घोटाला आदि को लेकर सरकार के खिलाफ जानकारियां इक्कठा कर रही थी। इसका असर अब सदन में साफ तौर पर देखने को मिलेगा।कांग्रेस नर्सिंग कॉलेज, चुनाव के समय की घोषणाओं को पूरा न करने, अनुसूचित जाति-जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग और महिलाओं के साथ हुई अत्याचार की घटनाओं को प्रमुखता से उठाने की तैयारी की है। 

नहीं होगा कोई बदलाव 

सरकार ने तय किया है कि पूर्व से संचालित किसी भी योजना को बंद नहीं किया जाएगा। बजट में लाड़ली बहना, लाड़ली लक्ष्मी, गेहूं पर प्रति क्विंटल 125 रुपये का बोनस, पशुपालकों को पांच रुपये प्रति लीटर प्रोत्साहन राशि, रसोई गैस 450 रुपये में देने अनुदान, किसानों को शून्य प्रतिशत पर कृषि ऋण, छात्रवृत्ति, स्वरोजगार योजनाओं में अनुदान, सिंहस्थ और अधोसंरचना विकास से जुड़े कामों के लिए प्राथमिकता के आधार पर प्रविधान किए जाएंगे।

सदन में पास होंगे ये विधायक 

 जानकारी के अनुसार भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता मध्य प्रदेश संशोधन, गृह विभाग भीड़भाड़ वाले स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने की अनिवार्यता के लिए लोक सुरक्षा अधिनियम, उच्च शिक्षा विभाग विश्वविद्यालय संशोधन, नगरीय विकास एवं आवास विभाग नगर पालिका अधिनियम, जेल विभाग बंदीगृह एवं सुधारात्मक सेवाएं और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के खुले नलकूप में इंसानों की गिरने से होने वाली दुर्घटनाओं से रोकथाम एवं सुरक्षा सहित अन्य विधेयक प्रस्तुत किए जाएंगे।


संबंधित समाचार