होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

अतिथि शिक्षक नियुक्ति : 7 अगस्त तक मोहन सरकार देगी अतिथि शिक्षकों को नियुक्तियां!

अतिथि शिक्षक नियुक्ति : 7 अगस्त तक मोहन सरकार देगी अतिथि शिक्षकों को नियुक्तियां!

अतिथि शिक्षक नियुक्ति : मध्यप्रदेश में अपनी नियुक्तियों के लिए संर्षघ कर रहे अति​थि शिक्षकों को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। 7 अगस्त पर प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में अतिथि शिक्षकों की नियुक्तियां हो जाएंगी। लोक शिक्षण संचालनायल द्वारा जारी एक गाइडलाइन के अनुसार अतिथि शिक्षकों की निुयक्तियों के लिए 1 अगस्त से प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी जो 8 अगस्त तक पूरी की जाएगी। 

70 हजार शिक्षकों को मिलेगी नौकरी

मोहन सरकार के लोक शिक्षण संचालनालय की गाइडलाइन के अनुसार प्रदेशभर के सरकारी स्कूलों को​ शिक्षक मिल जाएंगे। वही अतिथि शिक्षकों को नौकरी मिल जाएगी, जो बीते लंबे समय से इसका इंतजार कर रहे थे। आपको बता दें कि प्रदेश के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों का प्रमोशन और तबादला के चलते 70 हजार पद खाली पड़े है। सरकार अब खाली पड़े इन पदों को भरने जा रही है। 

पहले इनको मिलेगी नियुक्ति

लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा जारी आदेश के अनुसार नियुक्ति प्रक्रिया में सबसे पहले ऐसे शिक्षकों को मौका दिया जाएगा जो पिछले शिक्षण सत्र में कार्यरत थे। इसके बाद बचे रिक्त पदों पर मेरिट के आधार पर ​अतिथि शिक्षकों की तैनाती की जाएगी। 

15 हजार शिक्षकों पर संकट!

हालांकि नियुक्तियों के साथ-साथ कई अतिथि शिक्षकों की नौकरी पर संकट भी दिखाई दे रहा है। दरअसल, बीते दिनों शिक्षा विभाग ने एक आदेश जारी किया था। जारी आदेश में कहा था कि 30 फीसदी से कम परीक्षा परिणाम लाने वाले अतिथि शिक्षको को नहीं रखा जाएगा। बोर्ड परीक्षा परिणाम खराब आने के बाद शिक्षा विभाग ने ये आदेश जारी किया था। विभाग ने आदेश जारी करने से पहले स्कूल प्रबंधन से परिणाम बिगड़ने का कारण ​पूछा था, जिसमें स्कूल के प्रिंसिपलों ने अतिथि शिक्षकों को दोषी बताकर रिजल्ट का ठीकरा अतिथि शिक्षकों पर फोड़ दिया था। ऐसे में माना जा रहा है कि अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया के दौरान कई अतिथि शिक्षकों को हटाया जा सकता है। 


संबंधित समाचार